Friday , June 21 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / आयुष्मान कार्ड: उत्तराखंड में बुजुर्गों को घर पर मिलेगी स्वास्थ्य सेवाएं, पढ़ें पूरी जानकारी

आयुष्मान कार्ड: उत्तराखंड में बुजुर्गों को घर पर मिलेगी स्वास्थ्य सेवाएं, पढ़ें पूरी जानकारी

देहरादून। प्रदेश सरकार आयुष्मान योजना में बुजुर्गों को घर पर निशुल्क पैथोलॉजी जांच की सुविधा देने जा रही है। इस योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग नियमित हालचाल भी लेगा और दवा, जांच आदि सुविधाए घर पर ही प्रदान करेगा। दरअसल उम्र बढ़ने के कारण स्वास्थ्य समास्याएं भी बढ़ने लगती हैं, यही नहीं लोगों के शरीर में बीमारी से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती हैं। जिसके कारण सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है।

डायबिटीज समेत रक्त से संबंधित अन्य जांचों के लिए बुजुर्गों को अस्पताल नहीं आना पड़ेगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इस सुविधा को शुरू करने के लिए राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण को कार्य योजना का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। आयुष्मान योजना में अब तक 54.76 लाख लाभार्थियों के कार्ड बन चुके हैं। प्रदेश सरकार 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को योजना के तहत घर पर निशुल्क पैथोलॉजी जांच की सुविधा देने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम भी हर 15 दिन में बुजुर्गों का हालचाल पूछने और स्वास्थ्य संबंधित परामर्श देने के लिए घर पर जाएगी।

बुजुर्गों के लिए शुरू होने वाली इस सुविधा को लेकर स्वास्थ्य मंत्री प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं, जिसमें उन्होंने निशुल्क पैथोलॉजी सुविधा का प्रस्ताव तैयार करने के दिशानिर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया, प्रदेश सरकार की ओर से सभी सरकारी अस्पतालों में 270 तरह की पैथोलॉजी जांच निशुल्क की जा रही है।

उन्होंने कहा, नियमित जांचों के लिए बुजुर्गों को अस्पताल में नहीं आना पड़े, इसके लिए उन्हें घर पर ही निशुल्क जांच की सुविधा दी जाएगी। साथ ही स्वास्थ्य संबंधित परामर्श भी दिया जाएगा।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply