Saturday , December 10 2022
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में पांच घंटे के अंदर दो बार भूकंप से डोली धरती, दहशत का माहौल

उत्तराखंड में पांच घंटे के अंदर दो बार भूकंप से डोली धरती, दहशत का माहौल

देहरादून। उत्तराखंड में पांच घंटों के भीतर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पहला भूकंप रात में दो बजे के करीब आया जबकि दूसरा भूकंप सुबह साढ़े छह बजे आया है। पहले भूकंप का केंद्र जहाँ नेपाल था। रिक्टर स्केल में इसकी तीव्रता 6.3 नापी गई थी। भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर अंदर था। वहीं दूसरे भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ था। इस बार इसकी तीव्रता 4.3 रही।
इसके अलावा रुद्रप्रयाग जिले में भी भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। जानकारी के अनुसार, ऊखीमठ, जखोली, अगस्त्यमुनि विकास खंड में 1 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के तेज झटकों के कारण लोगों में अफरातफरी का माहौल बन गया।

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मंगलवार की देर रात भूकंप के तेज झटके लगे। बताया जा रहा है कि दो बार भूकंप के तेज झटके आए। लोग दहशत में घरों से बाहर निकल आए। भूकंप के झटके देर रात 1.58 बजे महसूस किए गए। भूकंप के झटके इतने तीव्र थे कि नींद में सोए लोग भी जाग गए और घरों से बाहर निकल आए।
बता दें कि उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील सिस्मिक जोन फोर में आता है। एक बार प्रदेश ने भूकंप की वजह से बड़ी तबाही झेली है। मंगलवार देर रात आए भूकंप ने लोगों के अंदर दहशत भर दी।

About team HNI

Check Also

सरकार का यू टर्न : माना- रामदेव की दवाओं पर बैन यानी गलती से हुई ‘मिस्टेक’!

अब आयुर्वेद विभाग ने हटाई दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं के उत्पादन पर लगाई गई …

Leave a Reply