Tuesday , September 28 2021
Breaking News
Home / दिल्ली / दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने चांदनी चौक खंड का उद्घाटन किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने चांदनी चौक खंड का उद्घाटन किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को नव विकसित चांदनी चौक बाजार का उद्घाटन किया।

सीएम ने घोषणा की कि स्ट्रीट फूड जॉइंट को आधी रात तक संचालित करने की अनुमति देकर पूरे क्षेत्र को पर्यटन केंद्र में बदल दिया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि पहले टूटी सड़कें, लटकते तार, ट्रैफिक जाम चांदनी चौक का पर्याय था, लेकिन अब यह सुंदर और सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक हो गया है।

“चांदनी चौक की बहुत गंदी छवि थी। हमने चांदनी चौक बाजार के लगभग 1.4 किलोमीटर लंबे हिस्से का सौंदर्यीकरण किया है और इसे बेहद खूबसूरत बनाया है। खंड पर यातायात में सुधार किया गया था, लटकते तारों को भूमिगत बनाया गया था, और पुनर्विकास परियोजना के तहत सीसीटीवी लगाए गए थे, ”केजरीवाल ने कहा।

सीएम ने कहा कि पूरे शहर से लोग पुनर्विकसित बाजार को देखने आ रहे हैं और यह अब “सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल” बन गया है।

चांदनी चौक के मुख्य बाजार में फाउंटेन चौक के पास सभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि पुनर्विकास के बाद चांदनी चौक और खूबसूरत हो गया है और लोग आधी रात तक यहां घूमने आते हैं.

“यह पहले से ही एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन चुका है। मुझे पता चला कि लोग आधी रात तक यहां घूमने आते हैं।

केजरीवाल ने घोषणा की, “स्ट्रीट फूड जॉइंट्स को आधी रात तक 3-4 घंटे और खोलने की अनुमति दी जाएगी ताकि लोग रात में यहां आ सकें और आनंद ले सकें। बाजार बंद होने के बाद बहुत सारे स्ट्रीट फूड जॉइंट खोले जाएंगे।”

पहले इस परियोजना का उद्घाटन इस साल 17 अप्रैल को होना था, लेकिन दूसरी कोविड लहर के कारण इसे रद्द कर दिया गया था।

राष्ट्रीय राजधानी में रिकॉर्ड भारी बारिश के एक दिन बाद शहर में व्यापक जलभराव पर एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरी दिल्ली में जल निकासी व्यवस्था को ठीक करने की जरूरत है।

“हमें पिछली सरकारों से उपहार के रूप में यह ‘मूर्खतापूर्ण’ जल निकासी व्यवस्था मिली है। इसे समय की आवश्यकता है, इस पर पहले कभी काम नहीं किया गया था। लेकिन मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि कुछ वर्षों के बाद, आप दिल्ली में कहीं भी जलभराव नहीं देखेंगे, ” उसने बोला।

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को रिकॉर्ड भारी बारिश हुई, जिससे यह 46 वर्षों में सबसे गर्म मानसून का मौसम बन गया और व्यापक जलभराव हो गया जिससे दिल्ली हवाई अड्डे पर परिचालन प्रभावित हुआ, प्रमुख सड़कों पर यातायात बाधित हो गया और यात्रियों को बाढ़ वाले अंडरपास में वाहनों में फंस गया।

इस बीच, दिल्ली के भाजपा कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र के व्यापारियों के एक वर्ग के साथ उद्घाटन के दौरान चांदनी चौक में पुनर्विकास के बाद माल की लोडिंग और अनलोडिंग पर लगाए गए प्रतिबंधों के खिलाफ “मौन विरोध” किया।

पुनर्विकास परियोजना में, लाल किले और फतेहपुरी मस्जिद क्रॉसिंग के बीच मुख्य चांदनी चौक खंड में सुधार और सौंदर्यीकरण किया गया है।

खिंचाव को पैदल यात्री के अनुकूल गलियारे के रूप में विकसित किया गया है और लाल ग्रेनाइट पत्थर, सजावटी रोशनी, पौधों और स्ट्रीट फर्नीचर की मदद से सौंदर्य की दृष्टि से आकर्षक बना दिया गया है।

इस खंड को सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच मोटर चालित वाहनों के लिए “नो ट्रैफिक जोन” बनाया गया है।

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के अनुसार, परियोजना को अगस्त 2018 में मंजूरी दी गई थी और दिसंबर 2018 में इस पर काम शुरू हुआ था।

इसे मार्च 2020 में पूरा किया जाना था, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के कारण परियोजना में देरी हुई और इसकी समय सीमा को आगे बढ़ाकर दिसंबर 2020 कर दिया गया।

परियोजना में और देरी हुई और इस साल अप्रैल में उद्घाटन के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन दूसरी लहर के दौरान COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था।

समारोह के दौरान दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन और क्षेत्र के विधायक परलाद सिंह साहनी के साथ पीडब्ल्यूडी और शाहजहानाबाद पुनर्विकास निगम (एसआरडीसी) के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

एसआरडीसी पुनर्विकास परियोजना की नोडल एजेंसी है।

पुनर्विकास परियोजना में पैदल यात्री सुविधाओं को प्राथमिकता दी गई है क्योंकि उनके लिए लगभग 2.5 मीटर चौड़ा फुटपाथ उपलब्ध कराया गया है।

पुनर्विकसित खंड में 197 बिजली के खंभे हैं और पूरे क्षेत्र में 124 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

जैन ने कहा कि क्षेत्र को एक और नया रूप दिया जाएगा।

जैन ने कहा, “हम जल्द ही लोगों की सुविधा के लिए इलाके के लुक से मेल खाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों का संचालन करेंगे। यह पुनर्विकास कार्य इस बात की एक झलक है कि कैसे दिल्ली सरकार पूरी दिल्ली को दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर बनाएगी।”

दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, पुनर्विकसित चांदनी चौक में पैदल चलने वालों के लिए शौचालय, पानी के एटीएम और कूड़ेदान जैसी सुविधाएं बिना किसी परेशानी के चलने के लिए हैं.

विकलांग लोगों के लिए यूनिसेक्स शौचालय और रैंप का प्रावधान किया गया है। इसमें ‘दिव्यांग’ अनुकूल स्पर्शनीय फर्श भी है।

चार मिट्टी और बलुआ पत्थर के साइनेज लगाए गए हैं जिन पर हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और पंजाबी में जानकारी दी गई है।

बयान में कहा गया है कि पर्यटकों को असुविधा न हो, इसके लिए सड़क पर बोल्डर और बलुआ पत्थर की सीटें लगाई गई हैं।

इस बीच, दिल्ली भाजपा कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र के व्यापारियों के एक वर्ग के साथ उद्घाटन के दौरान “मौन विरोध” किया।

दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि पुनर्विकास के बाद, क्षेत्र के व्यापारियों को अपना माल लोड-अनलोड करना मुश्किल हो रहा है क्योंकि पूरे क्षेत्र को “गैर-मोटर चालित क्षेत्र” बना दिया गया है।

कपूर ने कहा, “क्षेत्र के व्यापारी खुश नहीं हैं क्योंकि उन्हें माल उतारने में समस्या हो रही है। क्षेत्र में जलभराव से व्यापारियों और क्षेत्र के निवासियों को भी परेशानी हो रही है। सरकार को बाजार में माल उतारने की समय सीमा बढ़ानी चाहिए।” कहा

About team HNI

Check Also

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी, भारतीय वायु सेना के नए प्रमुख बनने के लिए तैयार

नई दिल्ली: एयर मार्शल विवेक राम चौधरी, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के 30 सितंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *