Friday , June 21 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड: लोकसभा चुनाव में बढ़ेंगे बिजली दाम, या उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत, सामने आया बड़ा अपडेट

उत्तराखंड: लोकसभा चुनाव में बढ़ेंगे बिजली दाम, या उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत, सामने आया बड़ा अपडेट

देहरादून। उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव पास हैं। ऐसे में इस बार बिजली दरों का ऐलान टलता हुआ नजर आ रहा है। मार्च अंतिम सप्ताह में नई बिजली दरों की होने वाली घोषणा अब चुनाव के बाद होगी।

बता दें उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग हर साल बिजली दरों का ऐलान करता है। ये दरें एक अप्रैल से लागू होती हैं। जो अगले साल के लिए 31 मार्च तक लागू रहती हैं। एक अप्रैल से लागू होने वाली दरों का ऐलान हमेशा 28 मार्च के आसपास किया जाता है। इस बार लोकसभा चुनाव के कारण प्रदेश में आचार संहिता लागू है।

उत्तराखंड में 19 अप्रैल को पांचों लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है। ऐसे में नई दरों का ऐलान उपभोक्ताओं को प्रभावित न करे। इसके लिए पूरी प्रक्रिया होने के बावजूद दरों को जारी नहीं किया जाएगा। बिजली की दरों को चुनाव के बाद जारी किया जाएगा तो उपभोक्ताओं को बाद में बिजली बिलों में बढ़ी हुई दरों का भुगतान मई के बिल में एरियर के रूप में करना पड़ेगा।

हालांकि अब ये विद्युत नियामक आयोग पर निर्भर है कि वो दरों को कब जारी करता है। बता दें बिजली की नई दरों का असर उत्तराखंड राज्य के 28 लाख बिजली उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। बता दें यदि नई दरें तय समय पर जारी होती हैं तो एक अप्रैल से ही उपभोक्ताओं को बढ़ी हुई दरों का झटका लगेगा। हालांकि इसकी संभावना बहुत कम है।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply