Friday , May 3 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / कोटद्वार-दिल्ली के बीच चली नई एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आने से हाथी और नीलगाय की मौत

कोटद्वार-दिल्ली के बीच चली नई एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आने से हाथी और नीलगाय की मौत

कोटद्वार/नजीबाबाद। दिल्ली आनंद विहार से आज सुबह कोटद्वार पहुंची नई एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आने से एक हाथी और एक नील गाय की मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक कोटद्वार पहुंची नई एक्सप्रेस ट्रेन नजीबाबाद जा रही थी। इसी बीच नजीबाबाद वानप्रभा के कौड़िया रेंज में एक हाथी की चपेट में आने से मौत हो गई। वहीं उससे कुछ ही दूरी पर एक नीलगाय भी ट्रैक पर मृत अवस्था में मिली। इस दौरान घटनास्थल पर रेलवे की विद्युत लाइन भी क्षतिग्रस्त हुई है जिसकी मरम्मत जारी है। प्रदेश में ट्रेन से कटकर हाथियों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

बता दें कि कोटद्वार और आनंद विहार टर्मिनल के बीच नई रेल सेवा शनिवार को शुरू हुई है। जिसे केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव और सांसद अनिल बलूनी ने नई रेल सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। बीते 22 सालों में प्रदेश में 508 हाथियों की मौत कई कारणों से हुई है, इनमें से 23 हाथी ट्रेन से कटकर मरे हैं। वहीं 16 हाथी देहरादून-हरिद्वार रेलवे ट्रैक पर ट्रेन की चपेट में आए हैं। हालांकि हाथियों की संख्या बढ़ी है। लेकिन वर्ष 2001 से आज तक 508 हाथियों की मौत बड़ा आंकड़ा है। हाथियों की सबसे अधिक मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है। वहीं वन विभाग का दावा है कि रेलवे ट्रैक पर हाथियों के कटने के मामलों में कमी लाने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास किए जा रहे हैं।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply