देहरादून। उत्तराखंड आपातकालीन परिचालन केंद्र ने देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी समेत आठ जिलों के कुछ इलाकों में 13 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी किया है।
इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। केंद्र के संयुक्त सचिव प्रदीप जोशी की ओर से जारी पत्र में देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली के कुछ स्थानों पर तीव्र दौर के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने और कहीं- कहीं आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है।
उन्होंने ऐसे हालात में जनसामान्य सुरक्षा को लेकर उपाय करने के लिये जिलाधिकारियों को हिदायत दी है।जिसमें कहा गया है कि लोगों के आवागमन पर नियंत्रण रखें। आपदा व दुर्घटना की स्थिति पर तत्काल कार्रवाई करें और इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें। आपदा  प्रबंधन के सभी आईआएस प्रणाली के लिए नामित अधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। राजस्व निरीक्षकों, ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में मौजूद रहने को कहा गया है। सभी चौकी व थानों को भी आपदा प्रबंधन संबंधी उपकरणों व वायरलेस सहित हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है।