Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / पिंडर घाटी के जंगलों में अवैध कटान छुपाने को लगाई आग!

पिंडर घाटी के जंगलों में अवैध कटान छुपाने को लगाई आग!

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

कही पिंडर घाटी के जंगलों में लगने वाली बेमौसमी दावानल का मुख्य कारण जंगलों में अवैध रूप से इमारती लकड़ियों के लिए पेड़ों की अवैध कटाई तो नही हैं।साल के पहले दिन अचानक इस विकासखंड के तलवाड़ी के जंगलो में फैली दवानल एवं इन जंगलों में अवैध रूप से काटे गऐ चीड़ के हरे पेड़ों को देख कुछ इसी तरह का अंदेशा बनने लगा हैं। मामले के संज्ञान में आने के बाद बदरीनाथ वन प्रभाग गोपेश्वर के प्रभागी वनधिकारी तलवाड़ी के जंगलों में जा चुके हैं। उनके लौटने के बाद ही इस संबंध में कुछ स्पष्ट हो पाएगा।
2021 के पहले ही दिन एक बार फिर से पिंडर घाटी के अंतर्गत मध्य पिंडर रेंज थराली के तहत तलवाड़ी स्टेट के पास के सरखोली,सरतोली धार,दाड़ोली खर्क आदि के जंगलों में अचानक दवानल भड़क उठी। सूचना मिलते ही तलवाड़ी स्टेट के कई ग्रामीण दवाग्नी को बुझाने जंगल में गए। किंतु इस दौरान दवानल ने जंगलों के बड़े हिस्सों को अपनी चपेट में लेकर वन संपदा को खाक कर दिया था। हालांकि काफी प्रयास के बाद काफी हद् तक ग्रामीणों ने जंगल की आग पर काबू तो पा लिया है। किंतु समाचार लिखे जाने तक इस पूरी तरह से नियंत्रित नही किया जा सका है। जंगल की आग को बुझाने के दौरान तलवाड़ी की एक 45 वर्षीय महिला राधा देवी पत्नी नरेंद्र सिह झुलस गयी। जबकि दावानल पर नियंत्रण पाने के लिए तलवाड़ी के पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य सुभाष पिमोली, खिलाप सिंह रावत, बलवंत सिंह रावत, आशु बिष्ट, विकी रावत, आनंदी देवी, गंगा देवी, राधा देवी, भरत बिष्ट, हिमांशु गुसाई , राखी, पूजा आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई। पूर्व क्षेपंस सुभाष पिमोली, बलवंत सिंह रावत,आशु बिष्ट,खिलाप सिंह रावत आदि ने बताया कि साराखोली व सरतोली धार में कई हरे चीड़ के पेड़ काटे गए हैं। संभवतः इन पेड़ों की चोरी को छुपाने के लिए ही जंगल में जानबूझ कर आग लगाई हैं। पेड़ किसने एवं कब काटे इस की सही जानकारी अब तक नही मिल पाई हैं।
तलवाड़ी के जंगलों में आग लगने की सूचना पर बद्रीनाथ वन प्रभाग गोपेश्वर के प्रभागीय वनाधिकारी आशुतोष सिंह तलवाड़ी क्षेत्र में पहुंच गए हैं।और देर सांय वे तलवाड़ी से साराखोली एवं सरतोली के जंगलों के लिए रवाना हो गए हैं। उनके लौटने के बाद ही आग लगने एवं पेड़ों के कटान की सही सही जानकारी मिल पाएगी।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply