Tuesday , September 28 2021
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / सिडकुल: भूमि आवंटन पर महिलाओं व पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत छूट

सिडकुल: भूमि आवंटन पर महिलाओं व पूर्व सैनिकों को पांच प्रतिशत छूट

सिडकुल के इंडस्ट्रियल एरिया में उद्योग स्थापित करने के लिए महिलाओं और पूर्व सैनिकों को भूमि आवंटन की निर्धारित दर में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी। मंगलवार को हुई सिडकुल निदेशक मंडल की 55वीं बैठक में यह फैसला लिया गया।

मंगलवार को उद्योग मंत्री गणेश जोशी के निर्देशों के तहत निदेशक मंडल की बैठक मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू की अध्यक्षता में हुई। बैठक में ऊधमसिंह नगर के खुरपिया फार्म में अमृतसर-कोलकाता-इंडस्ट्रिलय कॉरिडोर के तहत केंद्र की संस्था के साथ संयुक्त रूप से विनिर्माण केंद्र स्थापित करने के लिए शेयर होल्डर व स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट को स्वीकृति दी गई। इस पर कैबिनेट में पहले ही मुहर लग चुकी है। इसके लिए संयुक्त उपक्रम कंपनी के गठन की भी स्वीकृति प्रदान की गई। इसमें आगामी पांच वर्षों में 50,000 करोड़ का पूंजी निवेश व लगभग 50,000 लोगों को रोजगार देने की योजना धरातल पर उतारी जाएगी। 

इसके अलावा ऊधमसिंह नगर के काशीपुर में एरोमा पार्क में उद्योगों को आवंटित भूमि की दर 2800 प्रति वर्गमीटर से 2500 रुपये प्रतिवर्गमीटर करने का निर्णय लिया। इस पार्क से 1000 युवाओं को रोजगार मिलेगा जबकि अप्रत्यक्ष तौर पर आठ से दस हजार युवाओं का रोजगार जुड़ेगा। बैठक में स्टेयरिंग कमेटी गठित करने की बात हुई। निदेशक मंडल ने सिडकुल इंडस्ट्रियल एरिया में पूर्व सैनिकों व महिलाओं को भूमि आवंटन पर निर्धारित दर में पांच प्रतिशत की छूट का निर्णय लिया। 

आवंटियों तथा लंबित देयकों से संबंधित प्रमुख मामलों अथवा विवादों का निपटारा करने के लिए समिति के गठन के निर्देश दिए गए। बैठक में औद्योगिक विकास सचिव राधिका झा, प्रबंध निदेशक रोहित मीना सहित तमाम अधिकारी शामिल हुए।

About team HNI

Check Also

केन्द्रीय रेल एवं टेक्सटाइल राज्य मंत्री ने मुख्यमंत्री से की भेंट

राज्य में रेल संचालन एवं सुविधाओं के विकास पर हुई चर्चा। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *