Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / अग्निवीर योजना पर सरकार का बड़ा फैसला, रक्षा मंत्री ने दिया ये संकेत, जानिए क्या कहा…

अग्निवीर योजना पर सरकार का बड़ा फैसला, रक्षा मंत्री ने दिया ये संकेत, जानिए क्या कहा…

नई दिल्ली। अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो उनकी सरकार अग्निवीर भर्ती योजना में “परिवर्तन के लिए तैयार” है। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित रहे। यह कहते हुए कि रक्षा बलों में युवावस्था आवश्यक है, सिंह ने भी इस योजना का बचाव किया और कहा, “सेना में युवावस्था होनी चाहिए। मुझे लगता है कि युवा अधिक उत्साही हैं। वे अधिक तकनीक-प्रेमी हैं। हमने इस बात का उचित ध्यान रखा है कि उनका भविष्य भी सुरक्षित है। जरूरत पड़ी तो हम बदलाव भी करेंगे।”

सशस्त्र बलों में बने रहने के लिए आवेदन करने का अवसर मिलेगा…

अग्निवीर नाम के रंगरूट चार साल के कार्यकाल के लिए काम करते हैं जिसमें छह महीने का प्रशिक्षण और उसके बाद 3.5 साल की तैनाती शामिल है। सेवा से सेवानिवृत्ति के बाद, उन्हें सशस्त्र बलों में बने रहने के लिए आवेदन करने का अवसर मिलेगा।जैसा कि घोषणा की गई है, ‘अग्निपथ’ या ‘अग्निवीर’ योजना सेना, नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती की एक प्रक्रिया है, जिसे अनुबंध पर चार साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाता है।

हमारा देश और इसकी सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित…

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार भारत को इंजनों का निर्यातक देश बनाना चाहती है।”मैंने डीआरडीओ से यह पता लगाने के लिए कहा है कि भारत में किस तरह के इंजन बनाए जा सकते हैं और कौन से देश प्रौद्योगिकी हस्तांतरित करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि हम अब भारत में इंजन बनाना चाहते हैं। हम भारत को इंजनों के लिए एक निर्यातक देश बनाना चाहते हैं।” भारत में और भारतीयों द्वारा निर्मित, “चीन द्वारा भारत की जमीन पर कब्जा करने के विपक्ष के दावे पर सिंह ने कहा कि देश की सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं। रक्षा मंत्री ने कहा, “हमें अपनी सेना पर पूरा भरोसा रखना चाहिए। मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारा देश और इसकी सीमाएं पूरी तरह सुरक्षित हैं।”

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply