Wednesday , May 8 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / देहरादून में आपका स्वागत है, लेकिन अपने खर्च पर कराना होगा कोरोना टेस्ट!

देहरादून में आपका स्वागत है, लेकिन अपने खर्च पर कराना होगा कोरोना टेस्ट!

सावधानी ही बचाव

  • एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे के साथ ही जिले के बार्डर पर प्रशासन बनाएगा टेस्टिंग बूथ 
  • शासन की ओर से रात को जारी एसओपी जिले में होगी लागू, जिलाधिकारी ने जारी किए आदेश 

देहरादून। कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए अब देहरादून जिले में प्रवेश से पहले कोरोना टेस्ट किया जाएगा। शासन की ओर से शुक्रवार की रात एसओपी जारी होने के बाद जिलाधिकारी ने इसे जिले में भी लागू कर दिया। प्रशासन एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे के साथ ही जिले के बार्डर पर टेस्टिंग बूथ बनाएगा।
दून आने वाले लोगों के लिए अब बॉर्डर पर कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य कर दिया गया है। होम क्वारंटाइन और आइसोलेशन से राहत पाने वालों को बॉर्डर की चेकपोस्ट पर बनाए जाने वाले बूथ पर ही कोविड टेस्ट की सुविधा दी जाएगी। जांच का भुगतान लोगों को खुद करना होगा। दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए 72 घंटे की कोविड जांच रिपोर्ट मान्य की गई थी। इसे अब 96 घंटे कर दिया गया है। ऐसे में अब 96 घंटे की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव होने पर लोग जिले में आ सकते हैं।
बूथ पर हुई जांच की रिपोर्ट आने तक संबंधित व्यक्ति को आइसोलेशन में रहना होगा। रिपोर्ट निगेटिव आने पर होम या संस्थागत क्वारंटीन से छूट मिलेगी, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा। आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर कोविड गाइड लाइन का पालन करना होगा। 
दून आने वालों को देहरादून स्मार्ट सिटी के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने की अनिवार्यता बरकरार रहेगी। इसमें व्यक्ति को जांच रिपोर्ट के बाद जो श्रेणी होगी, उसकी जानकारी देनी पड़ेगी। इसके अलावा अनलॉक के नियमों का भी पालन करना पड़ेगा। हालांकि कोई व्यक्ति अगर प्रदेश के भीतर यात्रा करता है तो उसके लिए टेस्ट की अनिवार्यता नहीं है। टेस्ट केवल दूसरे राज्यों से आने वाले, खासकर हाई लोडेड शहर से आने वालों के लिए अनिवार्य किया गया है। फ्लाइट, बस और ट्रेन से आने वाले यात्रियों के पास अगर कोविड टेस्ट की रिपोर्ट नहीं है तो उन्हें भी वहां बनाए गए बूथ पर अपना टेस्ट कराना होगा। रिपोर्ट के आधार पर भी उन्हें एंट्री दी जाएगी। 
रोजमर्रा आने-जाने वालों को इस नियम से राहत मिलेगी। उन्हें कोविड-टेस्ट नहीं कराना होगा। लेकिन, अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो उसका टेस्ट कराया जा सकता है। जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शासन की ओर से जारी एसओपी को जिले में भी लागू कर दिया गया है। बूथों पर बगैर कोविड टेस्ट के किसी को भी एंट्री नहीं दी जाएगी। जिनके पास कोविड टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट होगी, उन्हें जिले में आने दिया जाएगा। बूथ और वहां कर्मचारियों की तैनाती पर जल्द निर्णय लेकर व्यवस्था को लागू किया जाएगा। 

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply