Saturday , December 10 2022
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हरिद्वार: कार्तिक पूर्णिमा पर उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने लगाई पावन डुबकी

हरिद्वार: कार्तिक पूर्णिमा पर उमड़ा आस्था का सैलाब, श्रद्धालुओं ने लगाई पावन डुबकी

हरिद्वार। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर धर्मनगरी हरिद्वार में आज गंगा स्नान के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी रही। आज सुबह से ही हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ स्नान के लिए जुटनी शुरू हो गई थी। लाखों की संख्या में आए श्रद्धालु हरकी पैड़ी पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य की कामना कर रहे हैं। हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न राज्यों से आए श्रद्धालु हरकी पैड़ी ब्रह्म कुंड के अलावा मालवीय घाट, सुभाष घाट, प्रेम नगर आश्रम समेत विभिन्न गंगा घाटों पर आस्था की डुबकी लगाते दिखे।
वहीं श्रद्धालुओं का मानना है कि आज के दिन गंगा में स्नान करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है और पापों से मुक्ति मिलती है। स्नान के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से समस्त मेला क्षेत्र को 9 जोन और 33 सेक्टर में बांटकर पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही ट्रैफिक को लेकर भी विशेष प्रबंध किए गए है। करीब डेढ़ हजार पुलिस बल मेले में लोगों की सुविधा और सुरक्षा के लिए लगाया गया है।
आज साल का आखिरी पर्व स्नान कार्तिक पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण एक साथ पड़ रहा है। अब 14 जनवरी 2023 जनवरी में मकर संक्रांति पर सबसे बड़ा स्नान होगा।

About team HNI

Check Also

सरकार का यू टर्न : माना- रामदेव की दवाओं पर बैन यानी गलती से हुई ‘मिस्टेक’!

अब आयुर्वेद विभाग ने हटाई दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं के उत्पादन पर लगाई गई …

Leave a Reply