Saturday , May 18 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / थराली-डुंग्री-घाट मोटर मार्ग पर भूस्खलन, 16 गांवाे का संपर्क कटा

थराली-डुंग्री-घाट मोटर मार्ग पर भूस्खलन, 16 गांवाे का संपर्क कटा

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

सोल क्षेत्र की लाईफ लाईन माने जाने वाली थराली – सोल डुंग्री -घाट मोटर मार्ग पर पहाड़ी से मलुवा आने के कारण इस सड़क पर काम कर रही एक जेसीबी मशीन के दब जाने के कारण पिछले 36 घंटों से सड़क यातायात के लिए बंद पड़ी हुई हैं। जिससे क्षेत्र की आम जनता को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। समाचार लिखे जाने तक भी मार्ग यातायात के लिए नही खुल पाया है।

दरअसल पिछले करीब 6 माह से आरडब्लूडी की पीएमजीएसवाई के कर्णप्रयाग डिवीजन द्वारा पूर्व में निर्मित 10 किमी थराली-डुंग्री-घाट मोटर सड़क का सुधारीकरण, चौड़ीकरण एवं डामरीकरण का कार्य किया जा रहा हैं।इस सड़क पर काम शुरू होने के बाद से ही विभागीय लापरवाही का खामियाजा आम जनता को तमाम असुविधाओं के उत्पन्न होने के रूप में भुगतना पड़ रहा हैं एक तरह से जनता को अब तक लाभ कम नुकसान अधिक झेलना पड़ रहा हैं। निर्माण कार्य शुरू होते ही थराली नगर क्षेत्र को सप्लाई होने पेयजल लाइन के जगह-जगह पर क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण आये दिन थराली नगर क्षेत्र की एक बड़ी आबादी को पीने के पानी के लिए दर-दर भटकने पड़ मजबूर होना पड़ रहा हैं। इसके अलावा अए दिन अनियमित निर्माण के चलते इस सड़क के घंटों तक अवरूद्ध हो जाना एक आम बात हो गई हैं। जिसके कारण आम जनता को आने जाने में भारी दिक्कतों का सामना करने पर मजबूर होना पड़ रहा हैं। बताया जा रहा है कि सोमवार की सांय सड़क चौड़ीकरण के दौरान इस सड़क के प्राणमती नदी पर बने मोटर पुल से पहले करीब 100 की दूरी पर एक पहाड़ी को तोडने के लिए विस्फोटक पदार्थों का प्रयोग किया गया था। विस्फोट करने के बाद सड़क पर गिरे बोल्डर,पत्थर एवं मलुवे को साफ करने के लिए जैसे ही जेसीबी मशीन गई अचानक पहाड़ से एक बार फिर से पत्थरों एवं मलुवा गिरने लगा।काफी मात्रा में पत्थर व मलुवा जेसीबी मशीन पर भी गिर गया जिससे मशीन सड़क के बीचों-बीच क्षतिग्रस्त हो गई।गनीमत रही कि इस हादसे में मशीन आपरेटर सुरक्षित बच गया। मशीन के सड़क के बीचों बीच क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण पिछले 36 घंटों से अधिक समय से सोल क्षेत्र के 16 बड़े गांवों का यातायात संपर्क तहसील मुख्यालय थराली सहित देश के अन्य भागों से कटा हुआ हैं। बताया जा रहा है कि विस्फोट के बाद इस खड़ी चट्टान पर अब भी दरारें उभरी हुई हैं। जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है . लेकिन विभाग इस और ध्यान नही दे रहा है।
इस संबंध में यहां उपजिलाधिकारी थराली सुधीर कुमार ने बताया कि घटना की जानकारी उन तक नही पहुंची है। उक्त मोटरमार्ग को अतिशीघ्र खुलवाने के लिए पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है।

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply