Tuesday , April 23 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / इस किसान से मिलिये : यह है असली मुकद्दर का सिकंदर

इस किसान से मिलिये : यह है असली मुकद्दर का सिकंदर

  • दो साल में छठी बार किसान को खुदाई में मिला हीरा, बेचते-बेचते बन गया करोड़पति 

भोपाल। कुछ लोग असली मुकद्दर के सिकंदर होते हैं। जिन पर किस्मत पूरी तरह मेहरबान रहती है। यदि आप नसीब पर विश्वास नहीं करते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें।
मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक किसान को खुदाई के दौरान 6.47 कैरेट गुणवत्ता का हीरा मिला है। किसान ने यह जमीन सरकार से लीज पर ली थी। इससे पहले भी दो साल के अंदर पांच बार किसान को हीरा मिल चुका है। इसकी पुष्टि करते हुए प्रभारी हीरा अधिकारी नूतन जैन ने बताया कि जरुआ पुर गांव की एक खदान में शुक्रवार को प्रकाश मजूमदार को हीरा मिला है।
नूतन जैन ने बताया कि हीरे की जल्द ही नीलामी करवाई जाएगी और इसके दाम सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार ही तय किए जाएंगे। जानकारों के अनुसार 6.47 कैरेट गुणवत्ता के हीरे की कीमत 30 लाख के आसपास होगी।  हीरा पाने वाले किसान प्रकाश मजूमदार ने बताया कि नीलामी के बाद वह इसकी राशि अपने चारों साझेदार के साथ बांटेंगे।
मजूमदार ने बताया कि हम सभी को खुदाई के दौरान 6.47 कैरेट का हीरा मिला था, जिसे हमनें सरकारी हीरा कार्यालय में जमा करवा दिया है। उन्होंने बताया कि पिछले साल उन्हें 7.44 कैरेट का हीरा खुदाई में ही मिला था। इससे पहले भी उन्हें दो से 2.5 कैरेट गुणवत्ता के चार हीरे मिल चुके हैं।
गौरतलब है कि पन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे होने का अनुमान है। हीरा रिजर्व क्षेत्र में सरकार की ओर से किसानों व मजदूरों को छोटे-छोटे टुकड़े लीज पर दिए गए हैं। हीरा मिलने पर उन्हें जिला खनन अधिकारी के पास जमा कराना होता है। अधिकारियों का कहना है कि नीलामी के बाद जो कुछ भी राशि प्राप्त होगी, उसमें करों की कटौती कर बाकी की राशि किसान को दे दी जाएगी। 

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply