Monday , May 6 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में यूसीसी का असर, बिल पास होने के बाद बढ़ी विवाह पंजीकरण की रफ्तार, जानें आप भी प्रक्रिया…

उत्तराखंड में यूसीसी का असर, बिल पास होने के बाद बढ़ी विवाह पंजीकरण की रफ्तार, जानें आप भी प्रक्रिया…

देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा में ऐतिहासिक यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल पास हो चुका है। विधानसभा में ऐतिहासिक यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल पास करवाने के लिए बाद धामी सरकार इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई है। उत्तराखंड के राज्यपाल ने भी यूसीसी को मंजूरी दे दी है। इसके बाद इसे राष्ट्रपति के पास भेज दिया गया है। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल पास हो जाएगा। वहीं यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल (यूसीसी`) को मंजूरी के बाद से दून कलेक्ट्रेट में सब रजिस्ट्रार कार्यालय का नजारा बदला हुआ है। जमीन की रजिस्ट्री कराने वालों की भीड़ के साथ ही नवविवाहित जोड़े सब रजिस्ट्रार कार्यालय में बड़ी संख्या में पहुंचने लगे हैं।

यूसीसी बिल विधानसभा में पास होने के बाद से ही विवाह पंजीकरण के आंकड़ों में 30 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है। सब रजिस्ट्रार कार्यालयों में विवाह पंजीकरण के लिए बेहतर व्यवस्था कर पृथक डेस्क बनवाई जा रही है। फरवरी में उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता बिल को मंजूरी दी गई। विवाह, तलाक और उत्तराधिकार को लेकर समान नागरिक संहिता वाले इस विधेयक में सभी वर्ग के लोगों के लिए एक समान प्रावधान किया जा रहा है। इस बिल के कानून बनते ही उत्तराखंड में रहने वाले सभी लोगों के लिए विवाह पंजीकरण अनिवार्य होगा। 26 मार्च 2010 के बाद हुए विवाहों का पंजीकरण अनिवार्य होगा।

यूसीसी लागू होने के बाद छह महीने के भीतर ऐसे सभी जोड़ों को पंजीकरण कराना होगा, जिनकी शादी 26 मार्च 2010 के बाद हुई है। वहीं 2010 से पूर्व हुए विवाह में भी दंपती चाहे तो अपना पंजीकरण करा सकेंगे। यूसीसी का बिल अभी बेशक कानून नहीं बना हो, लेकिन इसके प्रावधानों को देखते हुए लोगों में पहले से जागरूकता आ गई है। धार्मिक रीति-रिवाज से शादी के बाद जोड़े विवाह पंजीकृत कराने के लिए खुद पहुंच रहे हैं।

देहरादून कलेक्ट्रेट में सब रजिस्ट्रार-2, सब रजिस्ट्रार-3, सब रजिस्ट्रार-4 के कार्यालय में विवाहों का पंजीकरण होता है। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार यूसीसी बिल पास होने से पहले प्रत्येक महीने 446 जोड़े अपने विवाह पंजीकृत कराने के लिए सब रजिस्ट्रार के यहां पहुंचते थे। यूसीसी बिल पास होने के बाद फरवरी में ही यह आंकड़ा 576 पर पहुंच चुका है, जो कि गत वर्ष की तुलना में करीब 30 फीसदी अधिक है।

शादी के रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन से पेपर जरूरी:- अगर आप शादी का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको https://registration.uk.gov.in/ पर जाना होगा। इसमें न्यू मैरिज ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद एक फॉर्म डाउनलोड होगा। उसे भरकर रजिस्ट्रार ऑफिस में जमा करवाना होगा। अपने साथ आपको दो गवाह भी ले जाने होंगे। जिनका बायोमेट्रिक किया जायेगा। इसके साथ ही अगर आपकी शादी को दो साल हुए हैं तो शादी का कार्ड या दोनों की उम्र का प्रूफ और एक शपथ पत्र देना होगा। इसके बाद आसानी से आपका शादी का रजिस्ट्रेशन हो जायेगा। इसमें आपको 10 रुपए का एक स्टाम्प भी देना होगा।

About team HNI

Check Also

UK Board result 2024: इन्होंने मारी बाजी, जानिए कौन हैं 10वीं और 12वीं के टॉप-5 छात्र-छात्राएं…

नैनीताल। उत्तराखंड बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित हो गया है। हाईस्कूल का …

Leave a Reply