• त्रिवेंद्र सरकार के पोर्टल होप के जरिये अभी तक 2277 नौकरियों के लिए मांगे गए हैं जिलेवार आवेदन

देहरादून। उत्तराखंड के युवाओं और प्रवासियों के रोजगार के लिये त्रिवेंद्र सरकार का होप पोर्टल बड़ा मददगार साबित हो सकता है। कोरोनाकाल में रोजगार को लेकर चिंताओं के बीच होप पोर्टल से नई उम्मीदें जगी हैं। राज्य में अभी तक 2277 नौकरियों के लिए होप पोर्टल के जरिए आवेदन मांगे गए हैं। विभिन्न संस्थाओं और कंपनियों की ओर से यह डिमांड दी गई है। हरिद्वार में रोजगार के नए अवसर सबसे ज्यादा हैं।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंत्रिमंडल की मौजूदगी में ढाई महीने पहले 13 मई को होप पोर्टल की शुरुआत की थी। इसका सीधा उद्देश्य घर लौटे प्रवासियों के साथ ही राज्य के बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाना था, जो अब राज्य के युवाओं के लिए नई उम्मीद जगा रहा है। अभी तक हरिद्वार से 1210 रोजगार की डिमांड विभिन्न कंपनियों की ओर से दी गई है। जिसमें इंजीनियरिंग, फार्मा और कॉमर्स स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं के साथ ही 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए भी नौकरी के मौके हैं।
ऊधमसिंहनगर से भी इंडस्ट्री की ओर से 656 पदों के लिए आवेदन होप पोर्टल के जरिए मांगे गए हैं। यहां आईटीआई, पॉलिटेक्निक और 8वीं, 10वीं पास युवाओं के लिए भी नौकरी के मौके दिए गए हैं। देहरादून में 156 पदों पर जो आवेदन मांगे हैं, उसमें होटल इंडस्ट्री में भी युवाओं की जरूरत को दर्शाया गया है। जबकि नैनीताल में 252 पदों में मशीन ऑपरेटर के 250 और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के दो पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।
सिर्फ टिहरी जिले से ही नौकरी की डिमांड होप पोर्टल पर आई है। टिहरी में बीसीए पास तीन युवाओं की डिजिटल मार्केटिक से जुड़े फील्ड में नौकरी का अवसर दिया गया है। उत्तराखंड सरकार के होप पोर्टल  https://hope.uk.gov.in/ के जरिए रोजगार प्राप्त करने के लिए पहले युवाओं को इस पर पंजीकरण करवाना होगा। फिर पोर्टल पर ही जिलेवार नौकरियों की जानकारी दी गई है, जहां नौकरी के लिए आवेदन करते वक्त आपको होप पोर्टल का अपना पंजीकरण संख्या डालकर आवेदन करना होगा।