Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / राजनीति / “पेट्रोल, डीजल को जीएसटी के तहत लाने का समय नहीं था”: निर्मला सीतारमण

“पेट्रोल, डीजल को जीएसटी के तहत लाने का समय नहीं था”: निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि माल और सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने केरल उच्च न्यायालय के आदेश के बाद पेट्रोल और डीजल को कर ढांचे के तहत शामिल करने के विषय पर चर्चा की। “अदालत के निर्देश पर इसे पेश किया गया था, लेकिन सदस्यों ने बहुत स्पष्ट रूप से कहा कि वे नहीं चाहते कि इसे जीएसटी में शामिल किया जाए,” सुश्री सीतारमण ने कहा।
उन्होंने कहा, “यह उच्च न्यायालय को सूचित किया जाएगा क्योंकि जीएसटी परिषद ने महसूस किया कि यह पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाने का समय नहीं है।”

जून में केरल उच्च न्यायालय ने एक रिट याचिका के आधार पर जीएसटी परिषद से पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर फैसला करने को कहा था।

मंत्री ने यह भी घोषणा की कि डीजल (तेल विपणन कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले) के साथ मिश्रण के लिए बायो-डीजल पर जीएसटी दर 12% से घटाकर 5% कर दी गई है।

वित्त मंत्री ने कहा कि परिषद ने सीओवीआईडी ​​-19 उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं पर रियायती जीएसटी दरों को भी 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है।

सुश्री सीतारमण ने कहा कि सभी पेन पर 18% की एकल जीएसटी दर लागू होगी। उन्होंने कहा कि अक्षय क्षेत्र के निर्दिष्ट उपकरणों पर 12% जीएसटी लागू होगा।

उन्होंने आगे कहा कि ज़ोमैटो और स्विगी जैसे ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप को उस रेस्तरां के बजाय जीएसटी का भुगतान करना होगा जिससे वे ऑर्डर लेते हैं। हालांकि, परिषद ने कहा कि कोई नया कर नहीं है।

“मान लीजिए कि आप एग्रीगेटर से खाना मंगवाते हैं और रेस्तरां टैक्स दे रहा है। हमने पाया कि कुछ रेस्तरां टैक्स नहीं दे रहे थे। अब हम कह रहे हैं कि अगर आप एग्रीगेटर के जरिए ऑर्डर करते हैं, तो एग्रीगेटर उपभोक्ता से टैक्स वसूल करेगा और रेस्टोरेंट के बजाय अधिकारियों को भुगतान करेगा। यह। कोई नया कर नहीं है, “राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा।

लगभग 20 महीनों में यह पहली ऑन-ग्राउंड जीएसटी परिषद की बैठक है। आखिरी बैठक 2019 में कोविड महामारी से पहले हुई थी।

About team HNI

Check Also

क्या AAP में शामिल हो रहे हैं नवजोत सिंह सिद्धू? अरविंद केजरीवाल ने कार्ड दिखाने से किया इनकार

चंडीगढ़: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल, जिन्होंने …

Leave a Reply