Monday , July 15 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में ई-मार्केटप्लेस के जरिए होगी आउटसोर्स भर्ती, आदेश जारी

उत्तराखंड में ई-मार्केटप्लेस के जरिए होगी आउटसोर्स भर्ती, आदेश जारी

देहरादून। प्रदेश में अब सरकारी विभागों व उनकी अधीनस्थ संस्थाओं में केंद्र सरकार की ओर से विकसित गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जेम) के माध्यम से आउटसोर्स कर्मियों को रखा जाएगा। इसको लेकर मुख्यसचिव एसएस संधू ने आदेश जारी कर दिए हैं। जारी किए गए आदेश में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि राज्य के सभी सरकारी विभागों, सार्वजनिक उद्यमों/संस्थानों में अधिक से अधिक सामग्री और सेवाओं के लिए अनिवार्य रूप से GeM पोर्टल का इस्तेमाल किया जाए।

आदेश के मुताबिक, राज्य के तमाम विभागों में उपनल (उत्तराखंड पूर्व सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड) और पीआरडी (प्रान्तीय रक्षक दल) के माध्यम से आउटसोर्स कार्मिकों को रखा जा रहा है। हालांकि, ये दोनों एजेंसियां एक निश्चित वर्ग (पूर्व सैनिक) के अभ्यर्थियों का ही पंजीकरण करते हैं। जिसके चलते राज्य के अन्य युवाओं का आउटसोर्स कर्मियों के रूप में संख्या कम है। जबकि सेवायोजन कार्यालयों में पंजीकरण कराने वाले युवाओं की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। लिहाजा, सभी वर्ग के युवाओं को आउटसोर्सिंग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग के तहत एनआईसी के माध्यम से आउटसोर्सिंग पोर्टल ‘रोजगार प्रयाग पोर्टल’ बनाया गया है।

इसके तहत विभागों की ओर से सबसे पहले GeM पोर्टल के माध्यम से सेवाप्रदाता (सर्विस प्रोवाइडर) का चयन किया जाएगा। लिहाजा चयनित सेवाप्रदाता को रोजगार प्रयाग पोर्टल पर सेवाप्रदाता के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा। फिर संबंधित विभाग में खाली पड़े पदों को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। खाली पड़े पदों को संबंधित विभाग की ओर से प्रमाणित किए जाने के बाद पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं की ओर से खाली पदों के लिए आवेदन किया जा सकेगा। युवाओं की ओर से आवेदन करने के लिए सेवायोजन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply