Friday , May 24 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / अब फ्रांस में भी UPI से कर सकेंगे पेमेंट, पीएम मोदी बोले- एफिल टावर से होगी शुरुआत

अब फ्रांस में भी UPI से कर सकेंगे पेमेंट, पीएम मोदी बोले- एफिल टावर से होगी शुरुआत

पेरिस। भारत और फ्रांस के बीच UPI यानि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस को लेकर समझौता हो गया है और अब भारतीय लोग UPI की मदद से फ्रांस में पेमेंट कर पाएंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिन के पेरिस दौरे पर हैं और ये बड़ी घोषणा इसी दौरान हुई है। पीएम मोदी ला सीन म्यूजिकल में भारतीय लोगों को संबोधित कर रहे थे, इसी दौरान उन्होंने इसकी घोषणा की। यानि अब अगर भारतीय लोग फ्रांस ट्रेवल करते हैं तो उन्हें ज्यादा कैश या Forex कार्ड लेकर जाने की जरूरत नहीं है, वे UPI यानि भारतीय रुपयों में पेमेंट कर पाएंगे। हालांकि अभी UPI पेमेंट पूर्ण रूप से सब जगह शुरू नहीं हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘भारत की यूपीआई भुगतान प्रणाली के इस्तेमाल को लेकर फ्रांस के साथ एक समझौता हुआ है। इसकी शुरुआत एफिल टावर से की जाएगी और अब भारतीय पर्यटक एफिल टावर में यूपीआई प्रणाली के जरिए रुपये में भुगतान कर सकेंगे। वर्ष 2022 में यूपीआई सेवाएं प्रदान करने वाली प्रमुख संस्था नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने फ्रांस की तेज और सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान प्रणाली ‘लायरा’ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे।

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज प्रत्येक रेटिंग एजेंसी कह रही है कि भारत एक उज्ज्वल स्थान है। अब आप भारत में निवेश करें। यही उपयुक्त समय है। जो लोग जल्दी निवेश करेंगे, उन्हें उसका लाभ मिलेगा। मोदी ने फ्रांस के साथ कम से कम चार दशक पुराने अपने व्यक्तिगत संबंधों को भी याद किया जब वह 1981 में अहमदाबाद में ‘एलायंस फ्रैंकेइस सेंटर’ के पहले सदस्य बने थे।

UPI पेमेंट को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), भूटान और नेपाल द्वारा पहले ही अपनाया जा चुका है। NPCI वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका, अन्य यूरोपीय और पश्चिम एशिया के देशों में यूपीआई सेवाओं का विस्तार करने के लिए बातचीत कर रहा है। यानि जल्द इन जगहों में भी भारतीय UPI की मदद से पेमेंट कर पाएंगे।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply