Wednesday , April 24 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / PM मोदी ने किया रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, बोले-‘ईपीआई’ की ओर बढ़ रहा देश

PM मोदी ने किया रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, बोले-‘ईपीआई’ की ओर बढ़ रहा देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया. इस रेलवे स्टेशन को पहले हबीबगंज के नाम से जाना जाता था.  

भोपाल के गोंड साम्राज्य की रानी के नाम पर हाल ही में नामित इस स्टेशन में आधुनिक विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ सभी प्लेटफार्म को जोड़ने वाला सेंट्रल कानकोर बनाया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर हवाई अड्डे जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं. इसमें आधुनिक शौचालय, गुणवत्तापूर्ण भोजन, होटल, अस्पताल, स्मार्ट पार्किंग, तथा स्टेशन के सभी प्लेटफार्म को जोड़ने के लिए सेंट्रल कानकोर्स है.

ईपीआई संस्कृति की ओर बढ़ने की शुरुआत- प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह वीआईपी संस्कृति से ईपीआई (हर व्यक्ति महत्वपूर्ण) संस्कृति की ओर बढ़ने की शुरुआत है. देश का सामान्य कर देयक ऐसी आधुनिक सुविधाओं की उम्मीद करता है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी तर्ज पर देश में कुल 175 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है. भारतीय रेल अगले दो सालों में 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने हेतु प्रयासरत है.

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश का पहला विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन है. जिसे पब्लिक- प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड के तहत पुनर्विकसित किया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए देश में और अधिक रामायण सर्किट (भगवान राम से संबंधित तीर्थ स्थल) एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू की जाएंगी.

पीएम मोदी ने रेलवे की कई अन्य सुविधाओं का किया ऑनलाइन शुभारंभ

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री ‘गति शक्ति मास्टर प्लान’अलग-अलग मंत्रालयों को एक मंच पर लाने का काम कर रहा है. इससे आजादी के अमृत काल में देश के विकास को अभूतपूर्व गति मिलेगी.  इस अवसर पर मोदी ने मध्य प्रदेश में रेलवे की कई अन्य सुविधाओं का ऑनलाइन शुभारंभ किया. इनमें उज्जैन-चंद्रावतीगंज ब्रॉड गेज खंड, भोपाल-बरखेड़ा खंड में तीसरी लाइन, मथेला-निमाड़ खेड़ी ब्रॉड गेज खंड और गुना-ग्वालियर विद्युतीकरण खंड शामिल हैं.

प्रधानमंत्री ने उज्जैन-इंदौर और इंदौर-उज्जैन रेल मार्ग पर दो नई मेमू ट्रेन का भी उद्घाटन किया. कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें..

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

About team HNI

Check Also

जेल से ही चलेगी दिल्ली की सरकार, ED हिरासत से अरविंद केजरीवाल का दूसरा निर्देश…

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के मुखिया भले ही ED हिरासत में हो, लेकिन काम …

Leave a Reply