Monday , December 6 2021
Breaking News
Home / उत्तरप्रदेश / पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को गाजीपुर से लखनऊ तक पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे। 340 किमी लम्बे इस एक्सप्रेस वे से गाजीपुर से लखनऊ की दूरी महज साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी। यहां बनने वाली पुलिस चौकियों के साथ हेलिपैड भी बनाया जाएगा। उद्घाटन समारोह में वायुसेना का 45 मिनट का एयर शो भी होगा, जिसमें जगुआर, सुखोई और मिराज जैसे आधुनिकतम लड़ाकू विमान एक्सप्रेसवे पर बनी एयरस्ट्रिप से उड़ान भरेंगे।

यूपीडा के सीईओ अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि दोहपर 1.30 से 2.45 बजे तक कार्य़कम चलेगा और इसके बाद एयर शो होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर 2018 में किया था। देश में दो बार कोविड लहर व आजमगढ़ समेत कई जिलों में भारी बारिश के बाद भी निर्माण कार्य जारी रहा और समय पर इसे पूरा किया गया। इस प्रोजेक्ट पर इसके बजट का 90.17 फीसदी से ज्यादा खर्च हो चुका है। अब पूर्वांचल से लोग दिल्ली तक आसानी से जा सकेंगे। वहीं बिहार से भी लोगों का कनेक्ट भी आसान होगा।

एक्सप्रेस वे पर आठ पेट्रोल पम्प स्थापित किए जा रहे हैं और चार स्थानों पर सीएनजी स्टेशन बनाए जाने हैं। इसी के साथ मोबाइल चार्जिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक सबस्टेशन बनाने की योजना पर भी विचार चल रहा है। एक्सप्रेस वे के आरओडब्ल्यू के तहत 4.50 लाख वृक्षारोपण भी किया जा रहा है।

100 किलोमीटर होगी गति सीमा

अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि एयरफोर्स के आकस्मिक इस्तेमाल के लिए सुलतानपुर में 34 मीटर चौड़ी और 3.20 किमी लम्बी एयरस्ट्रिप बनाई गई है, जिसमें एयरफोर्स का विशेष योगदान है। एक्सप्रेस वे को 120 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार के हिसाब से डिजाइन किया गया है, लेकिन कानूनी रूप से इस पर वाहनों की गति 100 किमी प्रति घण्टा होगी।

आगरा एक्सप्रेस वे से ज्यादा चौड़ा

आगरा एक्सप्रेस वे के मुकाबले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की चौड़ाई एक मीटर ज्यादा है। इसके दोनों तरफ हरियाली होगी। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ा है। इससे गाजीपुर के किसान-दूधिए अपनी सब्जियां लखनऊ से लेकर दिल्ली तक भेज सकेंगे। ट्रैफिक सुरक्षा के लिए एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का काम शुरू हो रहा है।

इन जिलों से गुजरेगा

गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, सुलतानपुर, अमेठी, बाराबंकी और लखनऊ।

सात बड़े रेलवे ओवरब्रि‍ज पड़ेंगे

सात बड़े रेलवे ओवरब्रिज, 104 छोटे ब्रिज, 271 अण्डरपास, 525 पुलिया, आठ प्रसाधन ब्लॉक, आठ जनसुविधा परिसर और आठ पेट्रोल पम्प।

यह यूपी के विकास पथ के लिए विशेष दिन है। दोपहर 1.30 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होगा। यह परियोजना यूपी की प्रगति के लिए कई लाभ लेकर आई है।

ये भी पढ़ें..

PM मोदी- 15 नवंबर भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाएगा

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

About team HNI

Check Also

PM मोदी आज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का जेवर में करेंगे शिलान्‍यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज दोपहर एक बजे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध …

Leave a Reply