Tuesday , September 28 2021
Breaking News
Home / एजुकेशन / प्रधानमंत्री मोदी 7 सितंबर को शिक्षक पर्व को संबोधित करेंगे, शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण पहल करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी 7 सितंबर को शिक्षक पर्व को संबोधित करेंगे, शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण पहल करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 सितंबर को शिक्षक पर्व 2021 के उद्घाटन सम्मेलन को संबोधित करेंगे. यह कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा.

शिक्षक पर्व 2021 17 सितंबर तक चलेगा।

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी शिक्षा क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण पहलों का शुभारंभ करेंगे: भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश (बहुओं के लिए ऑडियो और टेक्स्ट एम्बेडेड सांकेतिक भाषा वीडियो, सीखने के यूनिवर्सल डिजाइन के अनुरूप), टॉकिंग बुक्स (नेत्रहीनों के लिए ऑडियो पुस्तकें) ), सीबीएसई का स्कूल गुणवत्ता आश्वासन और मूल्यांकन ढांचा, निपुन भारत और विद्यांजलि पोर्टल के लिए निष्ठा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम (स्कूल विकास के लिए शिक्षा स्वयंसेवकों / दाताओं / सीएसआर योगदानकर्ताओं की सुविधा के लिए)।

शिक्षक पर्व के उद्घाटन सत्र का विषय “गुणवत्ता और सतत स्कूल – भारत में स्कूलों से सीखना” होगा।

शिक्षक पर्व के दूसरे दिन “शिक्षा में प्रौद्योगिकी – NDEAR” और “युवाओं और वयस्कों के लिए डिजिटल साक्षरता” विषय पर चर्चा होगी।

9 सितंबर को, फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरसी: ए प्री-अपेक्षित टू लर्निंग एंड ईसीसीई और कल्चर ऑफ इनोवेशन इन हमारे स्कूलों की थीम पर सत्र होंगे।

17 सितंबर तक, विभिन्न विषयों पर विभिन्न सत्र आयोजित किए जाएंगे जैसे: समावेशी कक्षाओं का पोषण, मनोरंजक और आकर्षक सीखने को बढ़ावा देने के लिए अभिनव शिक्षाशास्त्र, गुणवत्ता और सतत स्कूलों को बढ़ावा देना, मूल्यांकन की प्रणाली को बदलना: समग्र प्रगति कार्ड, भारतीय ज्ञान प्रणाली को उत्तेजित करना, कला और संस्कृति और व्यावसायिक शिक्षा और कौशल निर्माण की पुनर्कल्पना करना।

About team HNI

Check Also

असम सरकार एक विशेष समारोह में 2,500 गैंडों के सींग क्यों जला रहैं है

असम विश्व राइनो दिवस – 22 सितंबर को चिह्नित करेगा – एक सींग वाले गैंडे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *