Tuesday , May 7 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकारण अभियान का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकारण अभियान का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री ने लोगों से वैक्सीन को लेकर अफवाहों से बचने की सलाह देते हुए कहा कि कोरोना टीकाकरण की शुरुआत का मतलब यह नहीं है कि हम एहतियात बरतना छोड़ दें। हमें मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करते रहना है। दवाई भी और कड़ाई भी का मंत्र याद रखे।

नई दिल्ली/देहरादून-कोरोना महामारी के बीच भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से करते हुए कहा कि वैक्सीन भारत को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक जीत दिलाएगी। उन्होंने लोगों से वैक्सीन को लेकर अफवाहों से बचने की सलाह देते हुए कहा कि कोरोना टीकाकरण की शुरुआत का मतलब यह नहीं है कि हम एहतियात बरतना छोड़ दें। हमें मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करते रहना है। दवाई भी और कड़ाई भी का मंत्र याद रखे। पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। इनमें सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल हैं। कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है और भारत में इसे सीरम इंस्टीट्यूट बना रहा है। वहीं कोवैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी वैक्सीन है।

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की मौजूदगी में दून अस्पताल में टीकाकरण अभियान की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये टीकाकरण अभियान के शुभारम्भ कार्यक्रम पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भी दून अस्पताल से इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने बताया कि प्रधानमंत्री के टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ होन के बाद उत्तराखंड में भी कोविड-19 वैक्सीन लगाए जाने का कार्य आरंभ कर दिया गया है। प्रदेश की 34 स्वास्थ्य इकाइयों पर 100 लाभार्थियों को वैक्सीन दी जा रही है। मैं, प्रदेश की सम्मानित जनता से कहना चाहता हूं कि टीकाकरण को लेकर मन में किसी भी तरह का भ्रम न रखें और बिल्कुल भी ना घबराएं। कोविड19 वैक्सीन पूरी सुरक्षित है। मेरा विनम्र अनुरोध है कि टीकाकरण के बाद भी सही से मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग तथा हाथों को बार-बार धोना न छोड़ें। कोरोना से बचाव के इन नियमों का पालन पहले की भांति ही करते रहें। वैश्विक महामारी के खिलाफ विजय निश्चित है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply