Thursday , May 2 2024
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव, नये सत्र से छठीं कक्षा में लड़कियों को भी प्रवेश मिलेगा

देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव, नये सत्र से छठीं कक्षा में लड़कियों को भी प्रवेश मिलेगा

नई दिल्ली-वित्त मंत्री निर्मला सीताराम द्वारा 01 फरवरी, 2021 को संसद में पेश किए गए वित्त वर्ष 2021-22 के आम बजट में गैर-सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों और राज्यों के स्वामित्व वाले स्कूलों के सहयोग से देश में 100 नए सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव किया गया है। इसके तहत यह प्रयास किया जा रहा है कि सीबीएसई प्लस पाठ्यक्रम की तर्ज पर सरकारी, निजी और गैर सरकारी संगठनों की भागीदारी से सैनिक स्कूल खोले जाएं जिसमें लोकाचार, राष्ट्रीय गौरव और नैतिक मूल्यों पर जोर रहे। इसमें एक तरह से मौजूदा स्कूलों को काफी हद तक सैनिक स्कूलों का रूप देने की परिकल्पना की गई है।

शैक्षणिक सत्र 2021-22 से इन सभी 33 सैनिक स्कूलों में छठी कक्षा से लड़कियां को भी प्रवेश मिलेगा

इन सभी 100 स्कूलों को सैनिक स्कूल सोसायटी से संबद्ध करने का प्रस्ताव है। इस तरह के संबद्ध सैनिक स्कूलों को प्रोत्साहित करने के लिए आशिंक रूप से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। सैनिक स्कूलों की स्थापना का उद्देश्य राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश के लिए बच्चों को अकादमिक, शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करना और उनमें शारीरिक, मानसिक और चरित्र संबधी गुण विकसित करना है जो उन्हें एक आदर्श और एक सजग नागरिक बनने में सक्षम बनाएंगे। मौजूदा समय देश में ऐसे 33 सैनिक स्कूल कार्यरत हैं। शैक्षणिक सत्र 2021-22 से इन सभी 33 सैनिक स्कूलों में छठी कक्षा से लड़कियां भी प्रवेश ले सकेंगी।

About team HNI

Check Also

केक खाने से हुई बच्ची की मौत के मामले में बड़ा खुलासा, जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात आई सामने

पंजाब/पटियाला। मार्च के महीने में पंजाब के पटियाला में हुई 10 साल की बच्ची की …

Leave a Reply