Saturday , February 24 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / राम मंदिर उद्घाटन के दिन पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी, इन राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, देखें…

राम मंदिर उद्घाटन के दिन पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी, इन राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, देखें…

नई दिल्ली। राम मंदिर के उद्घाटन के दिन 22 जनवरी को कई राज्यों में छुट्टी की घोषणा के बाद अब केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी का आदेश कर दिया है। गुरुवार को केंद्र की ओर से घोषणा की गई कि राम मंदिर प्राण पतिष्ठा समारोह के लिए 22 जनवरी को सभी केंद्रीय सरकारी ऑफिस आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। भगवान राम के प्रति कर्मचारियों की भावना और उनके अनुरोध को देखते हुए 22 जनवरी 2024 को दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। इस छुट्टी का मकसद है कि जब प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हो तो लोग अपने घरों में बैठकर इस कार्यक्रम को देखें। केंद्र की घोषणा से पहले कई राज्यों में राम मंदिर के उद्घाटन के दिन छुट्टी की घोषणा की गई है।

इन राज्यों ने छुट्टियों की घोषणा की है…

  • उत्तर प्रदेश: राज्य ने घोषणा की है कि शैक्षणिक संस्थान और सरकारी कार्यालय 22 जनवरी को अपने दरवाजे बंद रखेंगे।
  • गोवा: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सरकारी कार्यालयों और स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है, और नागरिकों को दिवाली की याद दिलाते हुए दिन की खुशी और उत्साह का आनंद लेने के लिए आमंत्रित किया है।
  • मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री मोहन यादव सभी सरकारी कार्यालयों और स्कूलों के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित करके अन्य राज्यों में शामिल हो गए हैं। जश्न के माहौल में मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार राज्य में शराब और मांस की दुकानें बंद रहेंगी।
  • छत्तीसगढ़: राज्य ने 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।
  • हरियाणा: राष्ट्रव्यापी उत्सव के अलावा, हरियाणा के स्कूल 22 जनवरी को बंद रहेंगे। गंभीरता को बढ़ाते हुए, राज्य ने अभिषेक समारोह के दिन शराब के सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रियों से लिया फीडबैक…

मंदिर के उद्घाटन की तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने सभी मंत्रियों से फीडबैक लिया। केंद्र के मंत्रियों से दीवाली जैसा उत्सव मनाने के लिए कहा गया है। उनसे ये भी कहा गया है कि, वे 22 जनवरी को अपने घरों में ही दीपक प्रज्ज्वलन करें। गरीबों को खाना खिलाएं। ये बात कहा गया है कि, 22 जनवरी के बाद अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को अयोध्या के लिए ट्रेनों में रवाना करें।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply