Saturday , February 24 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / Reliance AGM: रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वें एजीएम में बड़े ऐलान, जानिए क्या-क्या है खास

Reliance AGM: रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वें एजीएम में बड़े ऐलान, जानिए क्या-क्या है खास

नई दिल्ली। रिलायंस जियो के एयर फाइबर का इंतजार खत्म हुआ, गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को इसे लॉन्च किया जाएगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की सालाना आम सभा में इसकी घोषणा की। जियो एयर फाइबर, 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर घरों और दफ्तरों में वायलेस ब्रॉडबैंड सर्विस देगा। दूरसंचार के क्षेत्र में जियो एयर फाइबर के उतरने से उथल-पुथल की संभावना है।

मुकेश अंबानी ने कहा Jio True 5G देश के 96 फीसदी शहरों में पहुंच चुका है। दिसंबर 2023 के अंत तक देश के सभी इलाकों में पहुंच जाएगा। जियो नेटवर्क पर 1 सेकेंड में एक डिवाइस जुड़ रही है। जियो के साथ 50 मिलियन यानी करीब 5 करोड़ 5जी यूजर्स जुड़े हैं। उन्होंने आगे कहा कि पोस्टपेड ग्राहक प्राइमरी तौर पर जियो को चुन रहे हैं। एमएनपी जियो में 5 गुना ज्यादा हो रहा है। जियो अपने कस्टमर सर्विस के लिए एआई का इस्तेमाल कर रहा है। जियो 5जी में जियो के अपने ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल हो रहा है। 250 मिलियन 2जी यूजर्स भारत में हैं। इनके लिए हाल ही जियोभारत 4जी फोन लॉन्च किया गया है। इसे 999 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसमें यूपीआई पेमेंट भी है।

जियो सिनेमा ने 45 करोड़ दर्शकों का विश्व रिकॉर्ड बनाया…

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को शेयरधारकों की 46वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में कहा कि रिलायंस के मीडिया और मनोरंजन कारोबार ने पिछले साल बढ़िया प्रगति की, इसमें जियो सिनेमा का सबसे ज्यादा योगदान रहा। उन्होंने कहा कि पहली बार, आईपीएल को जियो सिनेमा पर मुफ्त स्ट्रीम किया गया और इसे 45 करोड़ दर्शकों के साथ एक विश्व रिकॉर्ड बनाया।

 जियो AI के क्षेत्र में काम करेगा…

जियो AI के क्षेत्र में काम करेगा। रिलायंस ग्रुप के अंदर हम ऐसा टैलेंट पूल बना रहे हैं, जो AI से जुड़े नवाचार की क्षमताएं रखता हो। हमें AI का डिजिटल बुनियादी ढांचा बनाने की जरूरत है। हम 2000 मेगावॉट की AI कैपेसिटी बनाने जा रहे हैं। मैं देश से एक वादा करना चाहता हूं। सात साल पहले हमने जियो कनेक्टिविटी का वादा किया था। अब मैं वादा करना चाहता हूं कि जियो हर एक व्यक्ति के लिए AI हर कहीं उपलब्ध कराएगा।

रिलायंस ने सीएसआर पर रिकॉर्ड 1271 करोड़ रुपये खर्च किए… 

  • मुकेश अंबानी ने कहा कि FY 23 में रिलायंस इंडस्ट्रीज का कंसोलिडेटे रेवेन्यू 9.74 लाख करोड़ रहा है।
  • इस दौरान कंपनी का EBITDA 1.53 लाख करोड़ रहा। FY 23 में कंपनी का मुनाफा 73,670 करोड़ रुपये रहा।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सीएसआर पर रिकॉर्ड 1271 करोड़ रुपये खर्च किए।
  • इस दौरान कंपनी ने 2.6 लाख लोगों को नौकरियां दी।

लॉन्च की घोषणा करते हुए जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि ‘हम ऐसा प्लैटफॉर्म बना रहे हैं, जो भारतीय उद्यमों, छोटे व्यवसायों और टेक्नॉलजी स्टार्ट-अप्स के डिजिटल दुनिया के साथ इंटरेक्शन के तरीकों को बदल देगा। उद्यमों की जरूरतों को ध्यान में रखकर जियो ने 5G नेटवर्क, एज कंप्यूटिंग और एप्लिकेशंस को मिलाकर एक व्यापक प्लैटफ़ॉर्म बनाया है। दूसरी तरफ ‘जियो ट्रू 5जी लैब’ में हमारे प्रौद्योगिकी भागीदार, उद्योगों को लिए विशिष्ट समाधानों का विकास, परीक्षण और सह-निर्माण कर सकते हैं। जियो ट्रू 5जी लैब रिलायंस कॉरपोरेट पार्क, नवी मुंबई में स्थित होगी।’

जियो का ऑप्टिकल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर पूरे भारत में 15 लाख किमी तक फैला हुआ है। ऑप्टिकल फाइबर पर ग्राहक औसतन प्रति माह 280 जीबी से अधिक डाटा का उपयोग करता है, जो जियो की प्रति व्यक्ति मोबाइल डेटा खपत से 10 गुना अधिक है।

RIL के बोर्ड से हटीं नीता अंबानी, ईशा अंबानी बनीं डायरेक्टर...

रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड ने उद्योगपति मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और उनके बेटों आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को कंपनी का डायरेक्टर बनाया। मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने आरआईएल के बोर्ड से इस्तीफा दिया। वह रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply