Sunday , May 12 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / सतपाल महाराज ने किया रामनगर मे सांवल्दे कन्वेंशन सेंटर व जनकल्याणकारी योजनाओं का लोकार्पण

सतपाल महाराज ने किया रामनगर मे सांवल्दे कन्वेंशन सेंटर व जनकल्याणकारी योजनाओं का लोकार्पण

प्रदेश सरकार पर्यटक गतिविधियो को बढावा देने के लिए हर सम्भव उपाय कर रही है प्रदेश के 13 जनपदो मे नये 13 पर्यटक डेस्टीनेशन भी बनाये जा रहे है ताकि प्रदेश मे आने वाले पर्यटको को नये स्थलों से भी रूबरू कराया जा सके। हमने सभी जनपदों में पौराणिक महत्व के मंदिरों को पर्यटन सर्किट बनाने की पहल की है।

रामनगर/काशीपुर-कुमाऊं भ्रमण की शुरुआत करते हुए पर्यटन व सिंचाई मंत्री सतपाल जी महाराज के रामनगर पहुंचने पर पीडब्लूडी गेस्ट हाउस में कार्यकर्ताओं से भेंटवार्ता कर जनसमस्याएं सुनने के बाद पर्यटन व सिचाई मंत्री सतपाल महाराज ने 6 करोड 13 लाख की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व कोसी बैराज के अपर व डाउन स्ट्रीम में 41.48 लाख रुपए की लागत से निर्मित मनोरंजन पार्क के निर्माण व सौंदर्यीकरण के कार्यों का लोकार्पण किया।

रामनगर में जनकल्याणकारी योजनाओं का लोकार्पण करते हुए पर्यटक मंत्री सतपाल जी महाराज व विधायक दीवान सिंह बिष्ट

इसके बाद पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद की केन्द्र वित्तपोषित योजना के तहत रामनगर के सांवल्दे में 570.47 लाख रुपए की लागत से निर्मित कन्वेंशन सेंटर का लोकार्पण करते हुए कहा कि हमने सभी जनपदों में पौराणिक महत्व के, भगवान विष्णु, भगवान शिव, नाग देवता, नवग्रह एवं गोलज्यू मंदिरों को पर्यटन सर्किट बनाने की पहल से उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को इन धार्मिक स्थलों के पौराणिक महत्व की ज्ञानवर्धक जानकारी मिल सकेगी और उन्हें वहां जाकर दर्शनों का लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि नैनीताल के भीमेश्वर महादेव को शिव सर्किट, करकोटक के नाग देवता मंदिर व घोड़ाखाल के गोलज्यू मंदिर को नागराजा व गोलज्यू मंदिर सर्किट जबकि ओखलकांडा स्थित बृहस्पति देव मंदिर को नवग्रह सर्किट में सम्मिलित किया गया है। इसी तरह से, उधमसिंह नगर जनपद के काशीपुर स्थित मोटेश्वर महादेव को शिव सर्किट में शामिल करने के साथ-साथ गोविषाण शिला को प्रस्तावित बुद्ध सर्किट, नानकमत्ता व ननकाना साहिब को प्रस्तावित गुरुद्वारा सर्किट में स्थान दिया गया है।

रामनगर के सांवल्दे में नव निर्मित कन्वेंशन सेंटर का लोकार्पण के अवसर पर सम्बोधित करते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि प्रदेश सरकार पर्यटक गतिविधियो को बढावा देने के लिए हर सम्भव उपाय कर रही है प्रदेश के 13 जनपदो मे नये 13 पर्यटक डेस्टीनेशन भी बनाये जा रहे है ताकि प्रदेश मे आने वाले पर्यटको को नये स्थलों से भी रूबरू कराया जा सके। उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय होम-स्टे विकास योजना के तहत होम-स्टे निर्माण हेतु स्थानीय लोगों को अनुदान देने का प्रावधान है। अभी तक राज्य में 2,761 होम-स्टे पंजीकृत किए जा चुके हैं। वीर चंद्र सिंह ‘गढ़वाली’ पर्यटन स्वरोज़गार योजना के तहत भी पर्यटन विभाग प्रदेश के मार्गों पर संचालन हेतु एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 50 इलेक्ट्रॉनिक बसों की खरीद हेतु 50 प्रतिशत, अधिकतम 15 लाख रुपए की सब्सिडी दी जा रही है।

उधमसिंह नगर के काशीपुर के विकासखंड परिसर में विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण करते पर्यटन व सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज

रामनगर में पर्यटन विभाग की योजनाओं का लोकार्पण करने के बाद उधमसिंह नगर के काशीपुर के विकासखंड परिसर में लघु सिंचाई विभाग के तहत उपखंड कार्यालय, काशीपुर के 24.83 लाख रुपए की लागत से निर्मित आवासीय भवन एवं 10.60 करोड़ रुपए की लागत की नाबार्ड वित्त पोषित योजनाओं के निर्माण कार्यों के साथ-साथ नाबार्ड के तहत सिंचाई विभाग की उधमसिंह नगर के सितारगंज विकासखंड की कटना, बसगर भूडिया व दौंदा नहरों के आधुनिकीकरण की 11.13 करोड़ रुपए की योजनाओं का भी लोकार्पण करने के साथ-साथ स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं से भेंट भी की। इस अवसर पर पर्यटन व सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि हल्द्वानी शहर व उसके उपनगरीय क्षेत्रों में वर्ष 2051 तक की पेयजल आवश्यकता एवं उधमसिंह नगर के लगभग 50,000 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के मकसद से प्रस्तावित बहुउद्देशीय परियोजना जमरानी बांध है, जिस पर 2,584.10 करोड़ रुपए की लागत आएगी। यह विकास कार्य शीघ्र आरंभ करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इस योजना के तहत 14 मेगावाट क्षमता का जल विद्युत गृह निर्मित कर प्रतिवर्ष 63.4 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में नहाने उतरा बेटा डूबा, बचाने कूदे पिता भी तेज बहाव में बहे…

ऋषिकेश। मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने के साथ ही बड़ी संख्या में देश-विदेश के पर्यटकों …

Leave a Reply