Sunday , April 14 2024
Breaking News
Home / दिल्ली / SC ने दिल्ली सिख दंगों के दोषी और पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को जमानत देने से किया इनकार

SC ने दिल्ली सिख दंगों के दोषी और पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को जमानत देने से किया इनकार

न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय ने कुमार की याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया और उसे एक सप्ताह के भीतर हलफनामा दाखिल करने को कहा।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली सिख दंगों के दोषी और कांग्रेस के पूर्व नेता सज्जन कुमार की जमानत याचिका खारिज कर दी, यह देखते हुए कि उनकी चिकित्सा स्थिति स्थिर है और सुधार हो रहा है। शीर्ष अदालत ने 24 अगस्त को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को कुमार की चिकित्सा स्थिति की पुष्टि करने का निर्देश दिया, जो 1984 के सिख विरोधी दंगों के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं और स्वास्थ्य के आधार पर अंतरिम जमानत की मांग कर रहे हैं।

न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय की पीठ ने कुमार की याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया और उसे एक सप्ताह के भीतर हलफनामा दाखिल करने को कहा।

मामले में शिकायतकर्ता की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने कहा कि कुमार को 2010 में दिल्ली उच्च न्यायालय से अग्रिम जमानत मिली थी और उन्हें दोषी ठहराए जाने के बाद ही उन्हें जेल भेजा गया था। “यह चौंकाने वाला है,” उन्होंने पीठ को सूचित किया, यह कहते हुए कि दंगों के दौरान लोगों का वध किया गया था। दवे ने कहा, “मुझे निजी अस्पतालों और इन शक्तिशाली आरोपियों के बारे में गंभीर आपत्ति है,” शीर्ष अदालत ने पिछले साल सितंबर में स्वास्थ्य आधार पर अंतरिम जमानत की मांग करने वाली कुमार की याचिका को खारिज कर दिया था।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने १-२ नवंबर, १९८४ को दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के पालम कॉलोनी में राज नगर पार्ट-१ इलाके में पांच सिखों की हत्या और आग लगाने से संबंधित मामले में निचली अदालत द्वारा कुमार को बरी किए जाने को २०१३ में पलट दिया था। राज नगर पार्ट- II में एक गुरुद्वारे के नीचे। 31 अक्टूबर 1984 को तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की उनके दो सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या के बाद दंगे भड़क उठे।

अपने फैसले में, उच्च न्यायालय ने कुमार को दोषी ठहराया और मामले में “अपने प्राकृतिक जीवन के शेष” के लिए कारावास की सजा सुनाई, यह कहते हुए कि दंगे “मानवता के खिलाफ अपराध” थे, जो “राजनीतिक संरक्षण” का आनंद लेते थे और एक द्वारा सहायता प्राप्त करते थे। उदासीन” कानून प्रवर्तन एजेंसी।

About team HNI

Check Also

IPL सट्टेबाजी में पति ने गंवाए डेढ़ करोड़ रुपए, परेशान पत्नी ने उठाया ऐसा कदम कि…

बेंगलुरु। ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी के जरिए जल्दी जल्दी पैसा कमाने के लालच ने कर्नाटक के …

Leave a Reply