Sunday , August 1 2021
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : आज मंगलवार को श्रीनगर और कीर्तिनगर में भी मरे मिले पक्षी!

उत्तराखंड : आज मंगलवार को श्रीनगर और कीर्तिनगर में भी मरे मिले पक्षी!

कोटद्वार। क्षेत्र में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। यहां विगत शुक्रवार को मृत मिले कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने से हड़कंप मच गया है। वहीं आज मंगलवार को भी कोटद्वार में कई जगहों पर मरे हुए पक्षी मिले हैं। मंगलवार को श्रीनगर स्थित एसएसबी परिसर में भी दो कौए मृत मिले हैं। जबकि एक कबूतर कीर्तिनगर में मृत मिला है। प्रशासन ने इनके सैंपल जांच के लिए भिजवा दिए हैं।
मृत पक्षियों की जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू पॉजिटिव आने के बाद अब प्रशासन ने मृत मिले कौवों के स्थान से एक किमी क्षेत्र को कीट इंफेक्टेड और 10 किमी क्षेत्र को सर्विलांस क्षेत्र घोषित कर दिया है। क्षेत्र में अंडा, मछली और चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रशासन की टीम ने पोल्ट्री सामान बिक्री दुकानों को चिन्हित किया और उन्हें नोटिस जारी किया है। कोटद्वार के उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि एक किमी. क्षेत्र को इंफेक्टेड जोन घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में पोल्ट्री उत्पाद की बिक्री पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। पोल्ट्री उत्पाद बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।
गौरतलब है कि कोटद्वार शहर लैंसडौन वन प्रभाग क्षेत्र में आता है। यहां जंगल में स्वदेशी और विदेशी पक्षी पाए जाते हैं। इस बाबत वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है, लेकिन कर्मचारियों को पीपीई किट उपलब्ध नहीं कराई है। वन कर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर मरे हुए पक्षियों को उठा रहे हैं।

About team HNI

Check Also

दून विवि में हुई अंबेडकर चेयर की स्थापना

राज्यपाल, मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम में किया प्रतिभाग देहरादून। आज शुक्रवार को राज्यपाल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *