Thursday , May 23 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / सीएम धामी ने चंपावत में ‘स्मार्ट स्कूल स्मार्ट ब्लॉक’ का किया शुभारंभ

सीएम धामी ने चंपावत में ‘स्मार्ट स्कूल स्मार्ट ब्लॉक’ का किया शुभारंभ

  • आदर्श चंपावत एवं आदर्श उत्तराखण्ड बनाने की दिशा में बढ़ा एक और कदम।
  • प्रथम चरण में 137 विद्यालय चुने गये है इस अभियान में। लगभग 5500 बच्चे होंगे लाभान्वित।
  • मुख्यमंत्री ने 10 विद्यालयों को संपर्क टीवी, डिवाइस एवं शिक्षा किट भी की प्रदान।
  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार के माध्यम से बच्चों तक आसानी से बनेगी शिक्षा की पहुंच।
  • विद्यालयों में होगी स्मार्ट कक्षाएं संचालित।

चंपावत। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज चंपावत में संपर्क फाउंडेशन की ओर से स्थापित ‘स्मार्ट स्कूल स्मार्ट ब्लॉक’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा वे आज अभिभूत हैं कि इस कार्यक्रम के शुरू होने से चम्पावत विकास के क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ गया है। इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में 137 स्कूल चिन्हित किए गए हैं, जिनमें बच्चे खेल-खेल में ज्ञान को हासिल कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि संपर्क फाउंडेशन ने स्मार्ट स्कूल स्मार्ट ब्लॉक स्थापित करने की पहल शुरू की है, उन्हे आशा है कि संपर्क फाउंडेशन शिक्षा के क्षेत्र के कई नए आयामों को हासिल करता रहेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के शुरू होने से चंपावत विकास के क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ गया है। पहले चरण में 137 स्कूलों को स्मार्ट बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अनेक नवाचार हो रहे हैं साथ ही अनेक चुनौतियां भी आई है। इन सभी चुनौतियों के मध्य नई शिक्षा नीति आई है। यह नीति स्कूली शिक्षा एवं उच्च शिक्षा को नए आयाम देने का कार्य करेगी। वही सभी वर्गों के लोगों के लिए समानता के अधिकार के तहत शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगी। नई शिक्षा नीति के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं के अध्ययन छात्र छात्राओं को लाभ मिलेगा। उत्तराखंड प्रथम राज्य है जिसने नई शिक्षा नीति है जो उसे स्कूली शिक्षा में पूरी तरह से लागू किया गया है। संपर्क फाउंडेशन ने इस कार्य में जो स्मार्ट कक्षाओं की नींव रखी गई है उससे बच्चों को लाभ मिलेगा।

 इस अवसर पर सम्पर्क फाउंडेशन के फाउंडर चेयरमैन, विनीत नायर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि शासकीय स्मार्ट स्कूल्स स्मार्ट ब्लॉक्स कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य में चंपावत जिले के चंपावत ब्लॉक में 137 स्कूलों के 274 शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर 5484 बच्चों के अध्ययन के परिणामों में सुधार लाना है। चंपावत ब्लॉक में 100 दिनों तक सफल क्रियान्वयन करने के बाद इस कार्यक्रम का विस्तार समयबद्ध तरीके से पौड़ी जिले के खिर्सु ब्लॉक में किया जाएगा। सम्पर्क की टीम शिक्षकों की क्षमताओं का विकास भी सुनिश्चित करेगी ताकि शिक्षण व्यवस्थित और आसान बन सके।

उन्होंने बताया कि सम्पर्क फाउंडेशन अपने अभिनव अध्ययन के संसाधनों की संपूर्ण श्रृंखला को स्मार्ट स्कूल्स स्मार्ट ब्लॉक्स प्रोग्राम में ले कर आया है। ये संसाधन राज्य के पाठ्यक्रम और एससीईआरटी के अनुरूप है, और कक्षा में अध्ययन की प्रक्रिया को पूरी तरह से बदल देंगे सुविधा युक्त बनाने में मददगार होगा। इस कार्यक्रम के लिए सम्पर्क द्वारा प्रदान किए जाने वाले संसाधनों में हर स्कूल के लिए टीवी सेट, सम्पर्क टीवी डिवाईसेज, सम्पर्क स्मार्ट शाला एप्लीकेशन, सम्पर्क दीदी ऑडियो बॉक्स के साथ गणित एवं अंग्रेजी किट, 500 पाठ योजनाएँ , 1100 पाठ के वीडियो, टीएलएम के साथ 450 गतिविधियां, कक्षा और विषय के अनुरूप 2000 वर्कशीट, मूल्यांकन के लिए 3000 प्रश्न – केबीसी के प्रारूप में सम्पर्क दीदी के सवाल, कक्षा 6 से 8 के लिए विज्ञान विषय पर गाने एवं प्रयोग के वीडियो और शिक्षकों के लिए संसाधन पुस्तिका शामिल हैं

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि जिस सामाजिक उद्देश्यों के लिए संपर्क फाउंडेशन की स्थापना की गई थी। उन उद्देश्यों को पूरा करने में अब तक फाउंडेशन के सदस्य सफल रहे हैं। संपर्क फाउंडेशन समाज के हर वर्ग के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के उद्देश्य को सार्थक कर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का मानना है कि विज्ञान और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर हम कम ऊर्जा के साथ ज्यादा काम कर सकते हैं।

वहीं, मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में भारत को G20 की अध्यक्षता मिली है। पहले बड़े कार्यक्रम कुछ ही जगह पर आयोजित किए जाते थे, लेकिन आज वो कार्यक्रम सभी जगहों पर हो रहे हैं। उत्तराखंड को भी तीन बैठकों की मेजबानी मिली। जिसकी एक बैठक रामनगर में हो चुकी है, अब दो और बैठकें होनी है।

इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत ज्योति राय, अध्यक्ष नगर पालिका विजय वर्मा, ब्लाक प्रमुख चंपावत रेखा देवी, बराकोट विनीता फर्त्याल, पाटी सुमनलता, विधायक प्रतिनिधि चंपावत विधानसभा प्रकाश तिवारी, दीपक रजवार, मुकेश कालखुड़िया, पुलिस अधीक्षक देवेंद्र पींचा, मुख्य विकास अधिकारी राजेंद्र सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा समेत जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी, अध्यापक, अध्यापिका एवं संपर्क फाउंडेशन की टीम मौजूद रही।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच गिरफ्तार, ऐसे चल रहा था पूरा ‘खेल’

ऋषिकेश। देहरादून पुलिस ने ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट आफ …

Leave a Reply