Saturday , April 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हरिद्वार : धामी ने 2464 ईडब्ल्यूएस भवनों का किया शिलान्यास

हरिद्वार : धामी ने 2464 ईडब्ल्यूएस भवनों का किया शिलान्यास

  • प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत उत्तराखंड आवास एवं विकास परिषद द्वारा निजी सहभागिता से बनेंगे आवास
  • एकल आवासीय मानचित्रों की स्वीकृति की प्रक्रिया का सरलीकरण किए जाने हेतु बनी ऐप का भी किया शुभारम्भ

देहरादून। आज शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आन्नेकी हेत्तमपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत किफायती आवास योजना घटक के तहत उत्तराखंड आवास एवं विकास परिषद द्वारा निजी सहभागिता से 17,332.07 लाख से बनने वाले 2464 ईडब्ल्यूएस आवासीय भवनों (विधान सभा क्षेत्र-रानीपुर के लिये 1152, खानपुर के लिये 768 एवं मंगलौर के लिये 544) का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रोशनाबाद-बिहारीगढ़ मार्ग के मध्य क्षतिग्रस्त हेत्तमपुर पुल का पुननिर्माण करने तथा इसकी निगरानी के लिये समिति गठित करने की घोषणा की। साथ ही एकल आवासीय मानचित्रों की स्वीकृति की प्रक्रिया का सरलीकरण किए जाने हेतु बने ऐप का भी शुभारम्भ करते हुए धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दिसम्बर, 2021 में 2424 ईडब्ल्यूएस आवासीय भवनों के शिलान्यास किया था। उसी के साथ उत्तराखंड में इस आवासीय योजना का शुभारम्भ हुआ, जिन पर निर्माण कार्य गतिमान है। हमने निर्धन माताएं एवं बहनों का ध्यान रखते हुए आवास आवंटन में महिला सदस्य को प्राथमिकता दी है। सरकार द्वारा दुर्बल आय वर्ग के व्यक्तियों को आवास दिये जाने हेतु निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं।

धामी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार से स्वीकृत उपरान्त 25 परियोजनाओं के अन्तर्गत  22,440 आवास बनाये जाने का कार्य किया जा रहा है। मार्च, 2024 तक समस्त आवासों का कार्य पूर्ण कर लाभार्थियों को कब्जा दिया जायेगा। उन्होंने कहा हमारी सरकार का लक्ष्य है कि हम पारदर्शी, समयबद्ध एवं भ्रष्टाचार मुक्त प्रक्रिया के तहत एकल आवासीय मानचित्रों की स्वीकृति की प्रक्रिया, जो पहले काफी जटिल थी, उसका भी सरलीकरण किया गया है।

मुख्यमंत्री ने डिजिटल इंडिया मिशन का जिक्र करते हुए कहा कि इसको ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा 24 घंटे बिल्डिंग परमिट आवेदन सेवा, आवेदनों का समय पर निस्तारण, मानचित्र हेतु कार्यालय जाने की निर्भरता की समाप्ति, निःशुल्क पूर्व स्वीकृत मानचित्र की उपलब्धता, डिजिटल हस्ताक्षरित मानचित्र आवेदक को मेल द्वारा प्राप्ति की सुविधा एवं ऑनलाइन के माध्यम से अपनी आवासीय फाइल की सूचना आदि की व्यवस्था से आवेदक को लाभान्वित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के मूलमंत्र पर काम कर रही है। साथ ही सचिवालय में एक दिन ‘नो मीटिंग डे’ की व्यवस्था की गई है ताकि अधिकारी जनता की समस्याओं को गंभीरता से सुनें एवं उस पर कार्य करें। अधिकारियों को प्रत्येक दिन 10 से 12 बजे तक जनता की समस्याओं के निस्तारण करने के भी निर्देश दिये गये हैं।

धामी ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सरकार की लगातार कार्रवाई जारी है। हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार शिकायत हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है। उन्होंने जनता से भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने की अपील करते हुए कहा कि जिनको भी भ्रष्टाचार की शिकायत करनी होगी, उनकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। कार्यक्रम में सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल ’निशंक’ ने उत्तराखंड हिमालयी राज्यों में विकास के क्षेत्र में नम्बर-1 पर है तथा हरिद्वार में भी चारों ओर विकास के कार्य चल रहे हैं। कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि इस योजना के तहत लाखों लोगों को आवास मिल रहा है तथा पण्डित दीन दयाल उपाध्याय के अन्तिम छोर पर खडे़ व्यक्ति के विकास की परिकल्पना भी साकार हो रही है।
समारोह को रानीपुर विधायक आदेश चौहान, खानपुर विधायक उमेश कुमार, मंगलौर विधायक सरवत करीम अंसारी ने भी संबोधित किया।इस अवसर पर रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. जयपाल सिंह चौहान, पूर्व विधायक सुरेश राठौर, सांसद प्रतिनिधि  ओम प्रकाश जमदग्नि, आयुक्त आवास एसएन पाण्डेय, अपर आवास आयुक्त प्रकाश चन्द्र दुम्का, जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. योगेन्द्र सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी वीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी पीएल शाह, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply