Saturday , May 18 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / हरिद्वार : सोमवती अमावस्या स्नान पर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

हरिद्वार : सोमवती अमावस्या स्नान पर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

हरिद्वारः आज सोमवार सुबह को सोमवती अमावस्या स्नान पर हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। ढाई साल बाद हरिद्वार में किसी स्नान पर्व पर इतनी अधिक संख्या में श्रद्धालु देखने को मिल रहे हैं। सड़कों से लेकर गंगा घाट और फिर पौराणिक ब्रह्मकुंड तक हर जगह भीड़ ही नजर आ रही है। पौराणिक ब्रह्मकुंड पर रात 12 बजे से ही गंगा में आस्था की डुबकी लगाने वालों का सैलाब उमड़ पड़ा। ब्रह्म मुहूर्त तक गंगा घाट श्रद्धालुओं से खचाखच भर गया।

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते हर की पैड़ी की प्रबंध कारिणी संस्था श्री गंगा सभा और पुलिस प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं की सुरक्षा को व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

बता दें कि सोमवार के दिन सूर्य और चंद्रमा एक साथ होकर जब अमावस्या का निर्माण करते हैं तो उस दिन समस्त पितरों का ध्यान पृथ्वी लोक पर होता है। सोमवती अमावस्या पर गंगा स्नान के लिए लाखों श्रद्धालु धर्मनगरी आते हैं। इन दिनों चारधाम यात्रा भी चल रही है। इसके अलावा सप्ताहांत के चलते भी धर्मनगरी में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई है।

सोमवती अमावस्या स्नान को लेकर जिला प्रशासन ने मेला क्षेत्र को सुरक्षा और व्यवस्था की दृष्टि से पांच सुपर, 16 जोन और 39 सेक्टरों में बांटा है। डीएम व एसएसपी ने निर्देश दिए कि रविवार रात को ही सभी घाटों को खाली करा दिया गया था। दरअसल बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरकी पैड़ी और आसपास के घाटों पर ही सो जाते हैं। ऐसे में तड़के से शुरू होने वाले स्नान के दौरान दिक्कत न हो, इसलिए रात दो बजे ही घाट श्रद्धालुओं के लिए खाली करा दिए गए।

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply