Tuesday , September 28 2021
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / कुमाऊं : लगातार मूसलाधार बारिश से मची तबाही

कुमाऊं : लगातार मूसलाधार बारिश से मची तबाही

पूर्णागिरि-टनकपुर मार्ग बंद, 150 यात्री फंसे

हल्द्वानी। कुमाऊं मंडल में शनिवार की रात से शुरू हुई बारिश से जहां-तहां सड़कें बंद हो गईं हैं। इन सड़कों पर घंटों यात्री फंसे रहे। पूर्णागिरि धाम के हनुमानचट्टी के पास बड़ी चट्टान दरकने से पूर्णागिरि-टनकपुर मार्ग बंद हो गया। डेढ़ सौ से अधिक श्रद्धालु पूर्णागिरि क्षेत्र में फंसे हुए हैं। खराब मौसम मार्ग खोलने में बाधा बना हुआ है। पत्थर इतना बड़ा है कि उसे हटाने के लिए संसाधनों के अभाव में विभाग लाचार है।
बाटनागाड़ में मलबा आने से मार्ग बंद है। प्रशासन ने मंदिर समिति को फंसे हुए यात्रियों के लिए निशुल्क भोजन और रात में ठहरने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्वांला मंदिर के पास काफी मलबा आ गया। इससे वहां करीब साढ़े चार घंटे आवाजाही ठप रही। चंपावत जिले में एक ग्रामीण सड़क (बाराकोट से रुइयां) भी बंद है। बागेश्वर जिले में रविवार को सात सड़कों पर यातायात बाधित रहा। यातायात बाधित होने से करीब 25 हजार की आबादी प्रभावित रही। 

कॉर्बेट से आ रहे गधेरे के उफान में आने से चोरपानी में एक मकान बह गया। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई। टेड़ा नाले में एक पर्यटक की कार बह गई, इसमें सवार सुरक्षित हैं। चोरपानी, कानिया, टेढ़ा गांव के घरों में पानी घुस गया। कपकोट (बागेश्वर) के कालापैरकापड़ी में खेत मलबे से पट गए हैं। गांव की पेयजल योजना ध्वस्त हो गई है। अल्मोड़ा में रविवार को मौसम का मिजाज बदलता रहा। पूरे दिन बादल छाए रहे। दिन में कई बार रुक-रुककर बारिश हुई। नैनीताल में रविवार को दिनभर घने कोहरे के साथ हल्की बारिश होती रही। नैनीताल-हल्द्वानी रोड पर बल्दियाखान के समीप पहाड़ी से मलबा गिरने से यातायात प्रभावित रहा।   इस दौरान कई वाहन पत्थरों की चपेट में आते-आते बचे। लगातार बारिश से कांडा-डूमसा-फरफरिया तथा फतेहरपुर-छड़ा मोटर मार्ग बंद हो गए हैं। इधर, हल्द्वानी में शनिवार की रात तेज बारिश से रकसिया नाला उफना गया। चंबल पुल के पास जलसंस्थान की आठ इंच की मुख्य पेयजल लाइन टूट गई। 

About team HNI

Check Also

गढ़वाल आयुक्त ने ऋषिकेश यात्रा प्रशासन संगठन कार्यालय सहित चारधाम यात्रा, श्री हेमकुंड जी यात्रा हेतु ब्यवस्थाओं का जायजा लिया

• ऋषिकेश में पार्किंग हेतु चंद्रभागा नदी के किनारे खाली क्षेत्र को चिह्नित करने हेतु …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *