Sunday , July 21 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में महंगाई भत्ते का आदेश हुआ जारी, जानिए किन्हें मिलेगा इसका लाभ…

उत्तराखंड में महंगाई भत्ते का आदेश हुआ जारी, जानिए किन्हें मिलेगा इसका लाभ…

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुमोदन के बाद प्रदेश सरकार के तीन लाख राज्य कर्मचारियों और पारिवारिक पेंशनरों को चार फीसदी बढ़ोतरी के साथ महंगाई भत्ता (डीए) जारी कर दिया गया है। छठे केंद्रीय वेतनमान और सातवें वेतनमान का लाभ लेने वाले कर्मियों के लिए महंगाई भत्ते से जुड़े आदेश में इन कर्मचारियों को 1 जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते का लाभ दिए जाने के आदेश किए गए हैं।

पहले आदेश में छठे केंद्रीय वेतनमान का लाभ ले रहे राज्य सरकार और स्वायत्त निकाय, उपक्रमों के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को एक जनवरी 2023 से बढ़ी हुई दर पर भुगतान किए जाने के आदेश किए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि सातवें वेतनमान और भत्तों को लेने वाले कर्मियों को 1 जनवरी से स्वीकार्य महंगाई भत्ता मौजूदा दर 212% को बढ़ाकर 221% प्रतिमाह दिया जाएगा। उधर 1 जनवरी से 30 अप्रैल के महंगाई भत्ते के एरियर का भुगतान नकद रूप से किया जाएगा।

वहीं वित्त विभाग द्वारा जारी किए गए दूसरे आदेश में सातवें वेतनमान को लेकर सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों, प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारियों को 1 जनवरी 2023 से बढ़ी हुए महंगाई भत्ते के अनुरूप भुगतान किए जाने का आदेश हुआ है। इसमें सातवें वेतनमान का लाभ लेने वाले इन कर्मचारियों को वर्तमान महंगाई भत्ते की दर 38% से बढ़ाकर 42% प्रतिमाह दिए जाने की मंजूरी दी गई है।

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड: क्रिकेट खेल कर लौट रहे किशोर को गुलदार ने बनाया निवाला, क्षत-विक्षत मिला शव

देवप्रयाग। उत्तराखंड में लगातार गुलदार का आतंक बढ़ रहा है। गुलदार के आतंक से लोगों …

Leave a Reply