Sunday , April 14 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : निजी आयुर्वेद, यूनानी कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटे से भरी जाएंगी आधी सीटें

उत्तराखंड : निजी आयुर्वेद, यूनानी कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटे से भरी जाएंगी आधी सीटें

देहरादून। प्रदेश के निजी आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, यूनानी कॉलेजों में इस बार यूजी की आधी सीटें ऑल इंडिया काउंसलिंग से भरी जा सकती हैं। उत्तराखंड आयुर्वेद विवि के काउंसिलिंग बोर्ड ने निजी कॉलेजों के इस प्रस्ताव पर मुहर लगाने के बाद शासन को भेज दिया है।
गौरतलब है कि राज्य में नौ आयुर्वेदिक, तीन होम्योपैथिक, एक यूनानी निजी कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में हर साल बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस के दाखिलों के लिए आयुर्वेद विवि की ओर से ऑनलाइन काउंसलिंग कराई जाती है। हर साल कॉलेजों की 85 प्रतिशत सीटें राज्य कोटे के तहत आयुर्वेद विवि भरता है और 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटे की सीटें अखिल भारतीय स्तर की काउंसलिंग से भरी जाती हैं।
हालांकि निजी कॉलेज लगातार मांग कर रहे हैं कि प्रदेश में उनके पाठ्यक्रमों में आने वाले छात्रों की संख्या अपेक्षाकृत कम होती है। हर साल उनकी राज्य कोटे की सीटें खाली रह जाती हैं जो बाद में ऑल इंडिया कोटे से भरी जाती हैं। इसलिए स्टेट कोटा और ऑल इंडिया कोटा का अनुपात 85:15 के बजाय 50:50 कर दिया जाए।
विवि के कुलपति प्रो. सुनील जोशी की अध्यक्षता में हुई काउंसलिंग बोर्ड की बैठक में यह प्रस्ताव आया। बोर्ड ने इसे इस आधार पर स्वीकार कर लिया है कि नियमों के हिसाब से ऑल इंडिया कोटे में कम से कम 15 प्रतिशत सीटें देने का प्रावधान है। बोर्ड की बैठक में डीन होम्योपैथिक डॉ. अजय विक्रमादित्य, डीन यूनानी प्रो. हारून अली सहित सदस्य शामिल हुए।
आयुर्वेद विवि के कुलसचिव डॉ. राजेश अदाना ने बताया कि निजी कॉलेजों में सीटें खाली रहने की वजह से आधी सीटें ऑल इंडिया और आधी स्टेट कोटे से भरने की मांग की थी। काउंसिलिंग बोर्ड ने प्रस्ताव को मान लिया है। शासन को भेज दिया गया है। वहां से अनुमति मिलने के बाद इस साल की आयुष यूजी काउंसलिंग में इसे लागू किया जाएगा। 

About team HNI

Check Also

चुनावी मौसम में जनता को राहत, कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ सस्ता…

नई दिल्ली। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती …

Leave a Reply