Tuesday , March 26 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, जानें पूरी डिटेल

चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी, जानें पूरी डिटेल

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होने वाली है। वहीं, सरकार ने यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने स्वास्थ्य एडवाइजरी जारी की।

शासन की ओर से जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि  समस्त तीर्थ स्थल उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित है, जिनकी ऊंचाई समुद्र तल से 2700 मी० से भी अधिक है। उन स्थानों में यात्रीगण अत्यधिक ठण्ड, कम आर्द्रता, अत्यधिक अल्ट्रा वॉइलेट रेडिएशन कम हवा का दबाव और कम ऑक्सीजन की मात्रा से प्रभावित हो सकते है। अतः सभी तीर्थ यात्रियों के सुगम एवं सुरक्षित यात्रा हेतु स्वास्थ्य सम्बन्धित दिशा निर्देश पत्र के साथ संलग्न कर इस आशय के साथ प्रेषित किये जा रहे हैं कि यात्रा से पूर्व तथा यात्रा के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों का यात्रियों के मध्य वृहद रूप से प्रचार-प्रसार किया जा सके।

वहीं उपरोक्त दिशा निर्देश हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में व मेडिकल स्क्रीनिंग फॉर्म पत्र के साथ संलग्न कर प्रेषित किये जा रहे हैं व पर्यटन विभाग की वेबसाइट: https://uttarakhandtourism.gov.in. https://registrationandtouristcare.uk.gov.in एवं स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट: https://health.uk.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकते हैं। वहीं आई०ई०सी० प्रोटोटाइप पत्र के साथ संलग्न कर प्रेषित किया जा रहा है जिसे विभिन्न माध्यमों से जनजागरूकता हेतु प्रयोग किया जा सकता है। यात्रा के दौरान यात्रीगणों को कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का अनुपालन किये जाने हेतु प्रोत्साहित एवं जागरूक किया जाये।

बता दें कि देश के जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, वहीं से सबसे अधिक श्रद्धालु चारधाम यात्रा में आते हैं। ऐसे में सरकार के सामने यात्रा के दौरान संक्रमण रोकथाम की चुनौती रहेगी। चारधाम यात्रा के लिए अब मात्र तीन दिन का समय बाकी है। लेकिन केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडू, दिल्ली, कर्नाटक, हरियाणा में संक्रमण की दर बढ़ रही है। ऐसे में प्रदेश सरकार भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए अलर्ट हो गई है।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply