Thursday , December 8 2022
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / कांवड़ यात्रा 2022: गंगा पूजन के साथ आज से कांवड़ यात्रा शुरू, सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

कांवड़ यात्रा 2022: गंगा पूजन के साथ आज से कांवड़ यात्रा शुरू, सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

हरिद्वार। सावन के महीने की शुरुआत के साथ-साथ हरकी पैड़ी पर गंगा पूजन के साथ आज गुरुवार से कांवड़ यात्रा की शुरुआत हो गई है। कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन और सरकार चौकन्नी नजर आ रही है। कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार 2 साल बाद कांवड़ यात्रा हो रही है। इस बार चार करोड़ से अधिक कांवड़ियों के हरिद्वार पहुंचने का अनुमान है। इसे देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया है।
हरकी पैड़ी से लेकर कांवड़ रूट पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस और सीसी कैमरों की निगरानी रहेगी। कांवड़ियों की वेशभूषा में भीड़ में रहकर पुलिस कर्मी व्यवस्थाएं संभालेंगे। हरिद्वार से नीलकंठ तक करीब दस हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। शरारती तत्वों की ओर से किसी भी तरह की अफवाह फैलाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
कांवड़ मेले का आयोजन बिना किसी प्रशासनिक प्रतिबंध के साथ हो रहा है। यात्रा को लेकर कांवड़ यात्रियों में भी खासा उत्साह है। कांवड़ यात्रा में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब से बड़ी संख्या में शिवभक्त हरिद्वार पहुंचते हैं। शिवभक्त महाशिवरात्रि पर शिवालयों में महादेव का जलाभिषेक करने को गंगा जल लेने हरिद्वार आते हैं।
वहीं डीआईजी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि 14 से 19 जुलाई तक भारी वाहन बंद रात 12 बजे से सुबह 5 बजे के बीच ही चल सकेंगे। 20 से मेला समाप्ति तक हरिद्वार, दिल्ली, हरिद्वार देहरादून हाईवे पर पूरी तरह से भारी वाहन बंद कर दिए जाएंगे। छोटे वाहनों के लिए भीड़ बढ़ते ही ट्रैफिक प्लान लागू किया जाएगा। कांवड़ मेले के दौरान जनपद में नौ डीजे प्वाइंटस व 13 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं।
हरिद्वार पुलिस ने कांवड़ियों से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और अपने क्षेत्र के थाने और कोतवाली में जानकारी देने के बाद हरिद्वार आने की अपील की है। साथ ही अपने साथ आने वाले कांवड़ियों की सूची भी बनाकर लाने की अपील की है। 22 जुलाई से डाक कांवड़ियों के आने की उम्मीद है।

About team HNI

Check Also

सरकार का यू टर्न : माना- रामदेव की दवाओं पर बैन यानी गलती से हुई ‘मिस्टेक’!

अब आयुर्वेद विभाग ने हटाई दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं के उत्पादन पर लगाई गई …

Leave a Reply