Wednesday , June 12 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : वृद्धा-विधवा व दिव्यांग पेंशन धारकों के लिए अच्छी खबर, अब हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन

उत्तराखंड : वृद्धा-विधवा व दिव्यांग पेंशन धारकों के लिए अच्छी खबर, अब हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन

देहरादून। उत्तराखंड में पेंशन धारकों के लिए राहत की खबर हैं। अब प्रदेश में हर महीने वृद्धा, विधवा और दिव्यांग पेंशन मिलेगी। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इसके लिए निर्देश दे दिए हैं। इसके बाद अब प्रदेश के वृद्धा, विधवा व दिव्यांग पेंशनरों को पेंशन के लिए चार-चार महीने तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

दरअसल प्रदेश में वृद्धा, विधवा और दिव्यांग पेंशनरों की संख्या सात लाख 85 हजार से ज्यादा है। सामाजिक सुरक्षा के तहत प्रदेश में हर पेंशनर को हर महीने 1500 रुपये पेंशन मिलती है। ये पेंशन समाज कल्याण विभाग के माध्यम से उनके खातों में भेजी जाती है। पेंशनरों को पेंशन समाज कल्याण विभाग के माध्यम से दी जाती है।

शासन से पेंशन की धनराशि पहले समाज कल्याण विभाग को जाती है। जिसके बाद विभाग इसे निदेशालय और जिला समाज कल्याण अधिकारियों के माध्यम से डीबीटी के माध्यम से पेंशनरों के खाते में भेजता है। इस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है, जिससे पेंशनरों को तीन से चार महीने बाद पेंशन मिलती है। कई पेंशनरों को तो इससे भी अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है। ऐसी ही कई शिकायतें सीएम के संज्ञान में आ चुकी हैं। जिसके बाद सीएम ने ये निर्देश जारी किए हैं। वहीं, मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद अप्रैल की पेंशन 15 मई तक जारी कर दी जाएगी। मई की पेंशन पहली जून को मिलेगी।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply