Sunday , May 12 2024
Breaking News
Home / आस्‍था / थराली : बेतालेश्वर महादेव मंदिर में पवित्र छड़ी यात्रा का भव्य स्वागत

थराली : बेतालेश्वर महादेव मंदिर में पवित्र छड़ी यात्रा का भव्य स्वागत

थराली से हरेंद्र बिष्ट।

पंचदश जूना अखाड़ा मायापुरी हरिद्वार से 12 सितंबर को रवाना हुई पवित्र छड़ी यात्रा कल बुधवार को कर्णप्रयाग में रात्रि विश्राम के बाद आज गुरुवार को थराली पहुंची। यहां पर बेतालेश्वर महादेव मंदिर में छड़ी यात्रा का स्थानीय लोगों ने भव्य स्वागत किया।
छड़ी यात्रा के यहां पहुंचने पर स्थानीय साधु समाज के साथ ही भक्तों एवं महंत रजनीशानंद गिरि महाराज ने भव्य स्वागत किया। इसके बाद यहां मंदिर परिसर में पवित्र छड़ी की पूजा अर्चना की गई। यहां पहुंची छड़ी यात्रा चारो धामों के दर्शनों के उपरांत थराली पहुंची जहां श्रद्धालुओं ने सोशल डिस्टनसिंग के साथ पवित्र छड़ी के दर्शन किये जिसके बाद छड़ी यात्रा बागेश्वर जिले के लिए रवाना हो गयी हैं।

इस अवसर पर जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय सभापति प्रेम गिरि महाराज ने बताया कि जगद्गुरु शंकराचार्य ने 2500 साल पहले ऐतिहासिक छड़ी यात्रा का शुभारंभ सनातन धर्म की रक्षा के लिए किया था, लेकिन बीच मे कुछ समय छड़ी यात्रा किन्ही कारणों से बन्द हो गयी थी लेकिन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के विशेष सहयोग से पिछले वर्ष से पवित्र छड़ी यात्रा का दोबारा शुभारंभ किया गया। इस वर्ष कोरोना काल मे सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार ही छड़ी यात्रा विभिन्न पड़ावों से होते हुए बागेश्वर और तत्पश्चात वापस मायापुरी हरिद्वार पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि छड़ी यात्रा का उद्देश्य उत्तराखंड में सनातन धर्म की रक्षा और इसका प्रचार प्रसार करना है। इस अवसर पर शिवानंद गिरि, शिवदत्त गिरि, नागेश्वर गिरि, रामगिरि, विशम्बर भारती, डीडी कुनियाल, रामसिंह, शौर्या प्रताप, मुन्ना के साथ ही अन्य साधु संत मौजूद रहे।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply