Thursday , July 11 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / इन दिन बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, 1.60 लाख श्रद्धालुओं कर चुके अब तक दर्शन

इन दिन बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, 1.60 लाख श्रद्धालुओं कर चुके अब तक दर्शन

चमोली। सिखों के सबसे पवित्र स्थल हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट 11 अक्टूबर को दोपहर एक बजे शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद ये अगले 5 महीनों के लिए बंद रहेंगे और इस दौरान दर्शन नहीं होंगें। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि इस वर्ष 11 अक्टूबर को श्री हेमकुंड साहिब के कपाट बंद होने साथ ही यात्रा का समापन हो जाएगा। बताया कि अब तक श्री हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर में 1,60,800 तीर्थयात्री पवित्र सरोवर में डुबकी व दर्शन कर चुके हैं। पिछले साल श्री हेमकुंड साहिब के 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे।

बता दें कि उत्तराखंड के चारों धाम केदारनाथ ,बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के दर्शन के साथ ही हेमकुंड साहिब की यात्रा भी पांचवे धाम के रुप में प्रमुख है। चमोली जिले में सिखों का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब स्थित है। हर साल बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोग यहाँ दर्शन के लिए आते हैं।

इस साल हेमकुंड साहिब की यात्रा 20 मई से शुरू हुई थी। हेमकुंड साहिब दुनिया में सिखों का सबसे ऊंचा गुरुद्वारा है। यह 4329 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसके पास उत्तराखण्ड का बड़ा प्रसिद्ध पर्यटन स्थल फूलों की घाटी स्थित है।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply