Saturday , May 18 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / पिछले 10 दिनों से धधक रहे मध्य पिंडर रेंज थराली के जंगल

पिछले 10 दिनों से धधक रहे मध्य पिंडर रेंज थराली के जंगल

 थराली से हरेंद्र बिष्ट।

मध्य पिंडर रेंज थराली के अंतर्गत जंगलों में दावाग्नि फैलने का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। जिससे आम लोग तो परेशान हैं ही, वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी आग बुझाने में नाकाम साबित हो रहे हैं।
पिछले करीब 10 दिनों से इस वन रेंज के अन्तर्गत जंगलों में दावानल फैलता जा रहा है। इस वन रेंज के अंतर्गत तलवाड़ी, बधाणगढी, ग्वालदम, देवसारी, सरकोट, अग्यारी महादेव के जंगलों के साथ ही चेपड़ो, भैसखान, राड़ीबगड़ सहित आसपास के जंगल दावानल के कारण धधक रहे हैं। इन जंगलों से उठने वाला धुआं पूरे थराली के साथ ही देवाल ब्लाक के वातावरण में इस कदर फैला हुआ हैं कि 50 मीटर से आगे कुछ भी दिखाई नही पड़ रहा हैं। दावानल के कारण अब तक लाखों रुपयों की वन संपदा के जलकर नष्ट हो चुकी है।

इस संबंध में पूछे जाने पर क्षेत्र के फारेस्टर माखन लाल ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से दावाग्नि पर नियंत्रण पाने के प्रयास लगातार जारी हैं। किंतु पिछले लंबे समय से बारिश ना होने एवं चीड़ के पत्तों के अधिक सूखे होने पर इस दावानल को रोकने के लिए अपेक्षित सफलता हासिल नहीं हो पा रही हैं। उन्होंने ग्रामीणों से जंगलों में लगी आग को बुझाने की भी अपील की हैं।

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply