Wednesday , May 8 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड : काऊ थेरेपी से किया जाएगा विभिन्न बीमारियों का इलाज

उत्तराखंड : काऊ थेरेपी से किया जाएगा विभिन्न बीमारियों का इलाज

देहरादून। गायत्री धर्मार्थ औषधालय का उद्घाटन गीताराम गुरुकुल महाविद्यालय, नगवा कुटी, में किया गया। इस अवसर पर क्षेत्र के विभिन्न गणमान्य, प्रतिष्ठित परिजनों के बीच में माननीय सुनील भराला (राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार), उ०प्र० सरकार ने पंचगव्य चिकित्सालय का उद्घाटन किया और बताया कि इस समय मानव जीवन पर गहराए स्वास्थ्य संकट से बचने के लिए गौमाता के द्रव्य से और उनकी सेवा थेरेपी से अदभुत लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

गीताराम गुरुकुल महाविद्यालय के मुख्य अधिष्ठाता स्वामी रविन्द्र प्रताप ने बताया कि इस चिकित्सा पद्धति द्वारा इस समय लगभग 100 व्यक्तियों को प्रतिदिन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं और अनेकों को स्वस्थ जीवन जीने की कला का मार्गदर्शन भी प्राप्त हो रहा है। निर्दोष चिकित्सा पद्धतियों जैसे यज्ञोथेरेपी, मंत्र चिकित्सा, जड़ी -बूटी चिकित्सा प्राकृतिक योग, प्राणायाम और गो सेवा थेरेपी जैसी निर्दोष पद्धतियों के माध्यम से स्वस्थ भारत की परिकल्पना को मूर्त रूप प्रदान करने में हमारे अनेकों सहयोगी, हमारे साथ संलग्न होकर कार्य कर रहे हैं।

आयुर्वेद रत्न डॉ० आदेश सिंह, तन-मन, धन से जन सेवा कार्य में संलग्न हैं। सभासद बुढ़ाना मुकेश शर्मा, संजीव राणा, दाहा,वीरेन्द्र राणा – गैंडबरा, मण्डल अध्यक्ष मुकेश शर्मा उकावली,बृजपाल सिंह सहरावत जी, रविन्द्र-कुटुबा ने इन चिकित्सा शिविरों के माध्यम से गांव-गांव में जन सहयोग हेतु अपनी सहभागिता समयदान, अंशदान के रूप में अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

इस अवसर पर विनय शर्मा, बुढ़ाना ने इस कार्य को राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इन शिविरों को आयोजित कराने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करने की इच्छा प्रकट की और ये पूर्व में भी अपना सहयोग प्रदान करते आ रहे हैं।

About team HNI

Check Also

ऋषिकेश: गंगा में डूबे युवक का शव बरामद, आठ लोगों का ग्रुप आया था घूमने

ऋषिकेश। लक्ष्मण झूला क्षेत्र के मस्तराम घाट में डूबे युवक का एसडीआरएफ ने शव बरामद …

Leave a Reply