Saturday , February 17 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / Uttarakhand Weather: बर्फबारी से पहाड़ लकदक, इन जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

Uttarakhand Weather: बर्फबारी से पहाड़ लकदक, इन जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

देहरादून। ढाई महीने के इंतजार के बाद प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश से सूखी ठंड से राहत मिली है। मसूरी में ओले पड़ने से ठंड में बढ़ोतरी हो गई है। मौसम विभाग ने आज भी पर्वतीय क्षेत्रों में ढाई हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में कही-कही भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं कुमाऊं में जसपुर, रुद्रपुर, खटीमा और गढ़वाल में चमोली, पौड़ी सहित कई जिलों में सुबह से बारिश का सिलसिला जारी है। आज ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश-बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों में कोहरे से राहत मिलेगी।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फरवरी के पहले सप्ताह में अगर उत्तर-पश्चिम हवाओं की गतिविधि तेज रही तो ठंड का अहसास होगा, नहीं तो तापमान में कोई खास कमी देखने को नहीं मिलेगी। कुछ जिलों में बिजली चमकने के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार जिस दिन बारिश और बर्फबारी होगी उसी दिन तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम साफ होने पर अधिकतम तापमान सामान्य से दो-तीन डिग्री अधिक रहेगा। बुधवार को बर्फबारी होने के बावजूद तापमान में गिरावट नहीं आई और ठंड में भी कोई खास इजाफा नहीं हुआ। देहरादून का अधिकतम तापमान 1 डिग्री गिरावट के साथ 20.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply