Wednesday , November 30 2022
Breaking News
Home / उत्तरकाशी / उत्तराखंड: इन चार जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

उत्तराखंड: इन चार जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

देहरादून: उत्तराखंड में लगातार बारिश का दौर जारी है। गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों में बारिश आफत बनकर बरस रही है, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने राज्य में 17 सितंबर तक कई जिलों में भारी बारिश का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 15 और 16 सितंबर को उत्तरकाशी, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी और चमोली जिले के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का आरेन्ज अलर्ट है 17 सितंबर को पिथौरागढ़, बागेश्वर और चंपावत के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड में बारिश आफत बनकर बरस रही है. बारिश और भूस्खलन के कारण सबसे ज्यादा कुमाऊं मंडल प्रभावित हुआ है।
मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है तथा क्षेत्र में तैनात समस्त अधीनस्थ कार्मिकों व संसाधनों को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है। नदियों, नालों के किनारे और भूस्खलन संभावित इलाकों में बसे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। वहीं जनपद में पेड़़ों के गिरने से यातायात बाधित होने के दृष्टिगत पेड़ों के त्वरित निस्तारण के साथ सतर्कता बनाने के निर्देश दिए, वर्षा के उपरान्त बैराज नदियों/नालों में तेज जल प्रवाह के दृष्टिगत संवेदनशील स्थानों में टीमें तैनात करने को कहा गया हैं। मौसम के अलर्ट को देखते हुए रुद्रप्रयाग जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्र सहित कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों की छुट्टी का आदेश जारी किया है। इसके अलावा समस्त कार्मिक अपने संस्थानों में उपस्थित रहकर शासकीय कार्यों का निर्वहन करेंगे।

About team HNI

Check Also

सरकार का यू टर्न : माना- रामदेव की दवाओं पर बैन यानी गलती से हुई ‘मिस्टेक’!

अब आयुर्वेद विभाग ने हटाई दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं के उत्पादन पर लगाई गई …

Leave a Reply