Friday , December 8 2023
Breaking News
Home / उत्तरकाशी / उत्तराखंड : तीन जिलों में एवलांच की चेतावनी, बर्फीले तूफान का अलर्ट, केदारनाथ के पंजीकरण बंद

उत्तराखंड : तीन जिलों में एवलांच की चेतावनी, बर्फीले तूफान का अलर्ट, केदारनाथ के पंजीकरण बंद

देहरादून: उत्तराखंड में अगले कुछ दिन मौसम खराब रहने की संभावना जताई जा रही है। रक्षा भूसूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान (डीजीआरई) ने उत्तराखंड के चार जिलों चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी व पिथौरागढ़ के तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में बर्फीले तूफान (एवलांच) की चेतावनी जारी की है। इसके बाद उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से भी जिलाें को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसे देखते हुए शासन सतर्क हो गया है। सचिव आपदा प्रबंधन डा रंजीत कुमार सिन्हा के अनुसार एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के साथ ही संबंधित जिलों के डीएम और एसएसपी को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

केदारनाथ धाम में बर्फबारी का अलर्ट जारी पंजीकरण रोके गए

केदारनाथ धाम में अगले कुछ दिनों में बर्फबारी के अलर्ट के मद्देनजर भी जिलों को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए है। प्रदेश में मौसम खराब रहने की संभावनाओं की बीच सचिव आपदा प्रबंधन ने संबंधित विभागों को भी निर्देश जारी किए हैं।

केदारनाथ में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए ऐहतियात के तौर पर प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा के पंजीकरण रोक दिए हैं। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे. उत्तराखंड में 22 अप्रैल को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुल गए हैं इसके साथ ही चारधाम यात्रा प्रारंभ हो गई है। 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने हैं।

About team HNI

Check Also

सीएम धामी ने किया छठवें वैश्विक आपदा प्रबंधन सम्मेलन का शुभारम्भ

उत्तराखंड में ‘राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान’ की स्थापना के लिए भूमि की व्यवस्था के साथ …

Leave a Reply