Saturday , July 27 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / उत्तराखंड में गर्मी ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड, आज लू के थपेड़ों को लेकर यलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में गर्मी ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड, आज लू के थपेड़ों को लेकर यलो अलर्ट जारी

देहरादून। उत्तराखंड में गर्मी का सितम फिर से बढ़ रहा है। दिन भर उमस भरी गर्मी के कारण लोग बेहाल रहे। दून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में गर्मी चरम पर है। पारा फिर से 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है। दिन में चटख धूप के बीच लू के थपेड़े बेहाल कर रहे हैं। हालांकि, पर्वतीय क्षेत्रों में सुबह-शाम मौसम सुहावना है। मैदानी क्षेत्रों में लू के थपेड़ों को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

पहाड़ों में बारिश के आसार
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार को कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा में गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा और निचले इलाकों में झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है। गढ़वाल में चारधाम समेत आसपास के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी हल्की वर्षा के आसार हैं। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

देहरादून समेत अन्य मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क बना रहने और पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की आंशका है। मैदानी क्षेत्रों में लू के थपेड़ों को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उत्तराखंड के हल्द्वानी शहर में पड़ रही गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। हल्द्वानी में रविवार को तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार करीब 20 साल पहले मई में 41.8 डिग्री तापमान सर्वाधिक रहा है।

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 40.2, 26.6
  • ऊधमसिंह नगर, 40.2, 25.8
  • मुक्तेश्वर, 25.0, 16.6
  • नई टिहरी, 29.1, 18.1

About team HNI

Check Also

उत्तराखंड: क्रिकेट खेल कर लौट रहे किशोर को गुलदार ने बनाया निवाला, क्षत-विक्षत मिला शव

देवप्रयाग। उत्तराखंड में लगातार गुलदार का आतंक बढ़ रहा है। गुलदार के आतंक से लोगों …

Leave a Reply