Monday , May 20 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / सैनिक स्कूल घोड़ाखाल ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान

सैनिक स्कूल घोड़ाखाल ने बढ़ाया उत्तराखंड का मान

प्रत्येक साल 33.4 फीसदी अफसर दिए सेना को

हल्द्वानी। सैनिक स्कूल घोड़ाखाल ने उत्तराखंड का मस्तक गर्व से ऊंचा किया है। नैनीताल जिले में स्थित घोड़ाखाल सैनिक स्कूल ने पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा सैन्य अधिकारी दिए हैं। इस दौरान घोड़ाखाल सैनिक स्कूल से हर साल 33.4 प्रतिशत विद्यार्थी एनडीए, नेवल एकेडमी और मिलिट्री एकेडमी को ज्वाइन करते हैं। यह आंकड़ा देश के किसी भी सैनिक स्कूल से सबसे ज्यादा है।
दूसरे नंबर पर हिमाचल प्रदेश स्थित सैनिक स्कूल सुजनपुर टिहरा है, जहां का औसत 30.5 है। 24.3 प्रतिशत के साथ आंध्र प्रदेश स्थित सैनिक स्कूल कोरूकोंडा तीसरे नंबर पर है। यह आंकड़े 21 सितंबर को मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस द्वारा सांसद में पेश किए गए थे। बात अन्य राज्यों की करें तो हरियाणा में स्थित सैनिक स्कूल कुंजपुरा 13.8 प्रतिशत छात्रों के साथ सैन्य अकादमियों में शामिल होने के साथ 10 वें स्थान पर है, जबकि सैनिक स्कूल कपूरथला 10.9 प्रतिशत के साथ 17 वें स्थान पर है।
24 राज्यों में कुल 33 सैनिक स्कूल हैं। उनमें से उत्तर प्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य है जहां तीन सैनिक स्कूल हैं, जबकि हरियाणा सहित सात अन्य राज्यों में प्रत्येक में दो स्कूल हैं। पंजाब में एक दूसरा सैनिक स्कूल अमृतसर के पास स्थापित होने की प्रक्रिया में है। कुछ और सैनिक स्कूल अन्य राज्यों में भी आ रहे हैं।रक्षा मंत्रालय के तत्वावधान में सैनिक स्कूल सोसायटी यह सभी स्कूल संचालित किए जाते हैं। इनका लक्ष्य छात्रों को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करना है।
सभी चार राज्यों में एक मजबूत मार्शल परंपरा है और सशस्त्र बलों के लिए जनशक्ति के एक बड़े हिस्से का योगदान है। अन्य हथियारों और सेवाओं में जनशक्ति के अलावा, गढ़वाल राइफल्स, कुमाऊं रेजिमेंट, डोगरा रेजिमेंट, पंजाब रेजिमेंट, जाट रेजिमेंट, सिख रेजिमेंट और सिख लाइट इन्फैंट्री की पैदल सेना रेजिमेंट विशेष रूप से इन राज्यों का गौरव है।

About team HNI

Check Also

यमुनोत्री धाम में हार्ट अटैक से एक श्रद्धालु की मौत, मरने वालों की संख्या हुई पांच

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। लाखों की संख्या में भक्त देवभूमि …

Leave a Reply