Saturday , October 16 2021
Breaking News
Home / जम्मू कश्मीर / 2 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन को मंजूरी

2 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन को मंजूरी

बच्चों के वैक्सीनेशन का रास्ता खुल गया है। केंद्र सरकार ने 2 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन को मंजूरी दे दी है। DCGI की मंजूरी के बाद अब बच्चों को कौवेक्सिन के टीके लगाए जाएंगे।

बिजली संकट पर दिल्ली के ऊर्जा मंत्री का केंद्र पर निशाना

दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोई पावर प्लांट नहीं है। हम दूसरे राज्यों के कोयला प्लांट्स से बिजली खरीदते हैं। NTPC ने अपने सभी संयंत्रों की उत्पादन क्षमता को आधा कर दिया है। इसके दो कारण हो सकते हैं, पहला तो कोयले की कमी हो सकती है या दूसरा केंद्र ने उन्हें ऐसा करने के लिए कहा हो। दिल्ली में ब्लैक आउट केंद्र के निर्णय पर निर्भर करता है। अभी केवल आधी सप्लाई मिल रही है। अगर यह भी नहीं होती है तो ब्लैक आउट शुरू हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के स्थापना दिवस के कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि एक ही प्रकार की किसी घटना में कुछ लोगों को मानवाधिकार का हनन दिखता है और वैसी ही किसी दूसरी घटना में उन्हीं लोगों को मानवाधिकार का हनन नहीं दिखता। इस प्रकार की मानसिकता भी मानवाधिकार को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है।

मोदी ने कहा कि मानवाधिकार का बहुत ज्यादा हनन तब होता है जब उसे राजनीतिक रंग से देखा जाता है, राजनीतिक चश्मे से देखा जाता है, राजनीतिक नफा-नुकसान के तराजू से तौला जाता है। इस तरह का सलेक्टिव व्यवहार, लोकतंत्र के लिए भी उतना ही नुकसानदायक होता है।

जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और MP में CBI की छापे
फर्जी गन लाइसेंस केस में CBI ने जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और मध्य प्रदेश के 14 ठिकानों पर मंगलवार को सर्च अभियान चलाया। इस दौरान पूर्व IAS अधिकारी और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार रहे बशीर अहमद खान के घर की भी तलाशी ली गई।

इससे पहले CBI ने करीब 3 महीने पहले कश्मीर में सर्च ऑपरेशन चलाकर 40 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी। इस दौरान 2 सीनियर IAS अधिकारी शाहिद इकबाल चौधरी और नीरज कुमार के घर की भी तलाशी ली गई थी। दोनों पर 2 लाख फर्जी गन लाइसेंस जारी करने के मामले में शामिल होने का आरोप था।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर गन लाइसेंस जारी करने के मामले में देश में टॉप पर है। यहां 2018 से 2020 तक सबसे ज्यादा हथियार लाइसेंस जारी किए गए। इन दो सालों में देशभर में 22,805 लाइसेंस जारी किए, इनमें से 18,000 अकेल जम्मू-कश्मीर में जारी हुए। यानी देश के 81% लाइसेंस यहां बांटे गए।

ये भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में TRF के 3 आतंकी ढेर

हमसे फेसबुक में जुड़ने के लिए यहाँ click करे

NHRC के स्थापना दिवस कार्यक्रम में मोदी बोले- भारत ने पूरे विश्व को अहिंसा का मार्ग सुझाया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के स्थापना दिवस के कार्यक्रम में कहा कि ये आयोजन ऐसे समय हो रहा है जब हमारा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। भारत ने पूरे विश्व को अधिकार और अहिंसा का मार्ग सुझाया। हमारे बापू को पूरा विश्व मानवाधिकार मूल्यों के रूप में देखता है। मुझे संतोष है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग भारत के नैतिक संकल्पों को ताकत दे रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद भी भारत ने लगातार समानता और मानवाधिकार से जुड़े विषयों में नया विजन दिया है। ऐसे कितने ही अवसर विश्व के सामने आए हैं जब दुनिया भ्रमित हुई है, भटकी है। लेकिन भारत मानवाधिकारों के प्रति प्रतिबद्ध रहा है। सजग रहा है। साथियों आज देश सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास औश्र सबका प्रयास के साथ आगे बढ़ रहा है। हम हर योजना का लाभ सभी तक पहुंचे इस लक्ष्य तक पहुंचे इस भाव के साथ चल रहे हैं।

About team HNI

Check Also

CJM कोर्ट में नहीं चली आशीष मिश्रा के वकील की दलील

लखीमपुर खीरी. लखीमपुर कांड के मुख्‍य आरोपी और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा (Ajay Mishra Teni) के …

Leave a Reply