Thursday , June 13 2024
Breaking News
Home / उत्तराखण्ड / केदारनाथ मंदिर में लगा सोना पीतल में बदला! तीर्थ पुरोहित के आरोपों पर कमेटी ने दी ये सफाई

केदारनाथ मंदिर में लगा सोना पीतल में बदला! तीर्थ पुरोहित के आरोपों पर कमेटी ने दी ये सफाई

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगे सोने को लेकर एक बार फिर विवाद छिड़ गया है। केदारनाथ मंदिर के तीर्थ पुरोहित का आरोप है कि गर्भगृह में लगाई गई सोने की परत पीतल में तब्‍दील हो गई है। मंदिर कमेटी पर सोने की जांच न कराने का भी आरोप लगाया गया है।

दरअसल, चारधाम महापंचायत के उपाध्यक्ष और केदारनाथ के वरिष्ठ तीर्थ पुरोहित आचार्य संतोष त्रिवेदी का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। तीर्थ पुरोहित वीडियो जारी करके बता रहे हैं कि केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में लगाया गया सोना अब पीतल में बदल गया है। उन्होंने मंदिर समिति को घेरते हुए कहा कि गर्भ गृह में सोने की परत लगाने के नाम पर सवा अरब रुपये का घोटाला किया गया है। साथ ही कहा कि बीकेटीसी, सरकार और प्रशासन में जो भी इस कार्य के लिए जिम्मेदार है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। बीकेटीसी को सोना लगाने से पहले इसकी जांच करनी चाहिये थी।

वहीं, केदारनाथ मंदिर समित‍ि का मानना है कि बिना तथ्‍यों के भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही है। ऐसा कर लोगों की भावनाएं आहत करने की कोशिश हो रही है। मंदिर समिति ने बकायदा प्रेस नोट जारी कर इस भ्रामक जानकारी का खंडन किया है।

केदारनाथ न्यास समिति द्वारा जारी बयान के मुताबिक, केदारनाथ के गर्भगृह में 23,777.800 ग्राम सोने की परत लगाई गई है। इसकी कीमत मौजूदा बाजार भाव के हिसाब से 14.38 करोड़ रुपये है। इसमें सोने की परत चढ़ाने के लिए तांबे की प्लेट का इस्तेमाल किया गया है। इसका मूल वजन 1,001.300 किलोग्राम और कीमत 29 लाख रुपये है। समिति ने भ्रामक सूचना फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply