Friday , February 23 2024
Breaking News
Home / चर्चा में / Twitter के पूर्व सीईओ का दावा, किसान आंदोलन के समय केंद्र सरकार ने बनाया था ये दबाव…

Twitter के पूर्व सीईओ का दावा, किसान आंदोलन के समय केंद्र सरकार ने बनाया था ये दबाव…

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने बड़ा आरोप लगाया है। जैक डोर्सी का कहना है कि कृषि कानूनों के खिलाफ भारत में हुए विरोध प्रदर्शन के समय सरकार ने आलोचना करने वाले कई ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक करने के निर्देश दिए थे। डोर्सी ने दावा किया कि भारत सरकार की तरफ से उन पर दबाव बनाया गया और ट्विटर को भारत में बंद करने की भी धमकी दी गई।

यूट्यूब शो ‘ब्रेकिंग पॉइंट्स विद क्रिस्टल एंड सागर’ में जैक डोर्सी ने आरोप लगाया कि किसानों के विरोध और पत्रकार जो सरकार के आलोचक थे उनको लेकर भारत सरकार के पास से हमारे पास कई अनुरोध आए और कहा गया कि हमें (ट्विटर) भारत में बंद कर दिया जाएगा, जो हमारे लिए एक बहुत बड़ा बाजार है। कुछ कर्मचारियों के घरों पर छापा मारा गया और कहा गया कि अगर आप पालन नहीं करते हैं तो हम आपके कार्यालय बंद कर देंगे।

ट्विटर के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी के भारत सरकार द्वारा दबाव वाले दावे पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने जवाब दिया है। केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर जैक डोर्सी के दावे को झूठा करार दिया है। उन्होंने कहा कि शायद ट्विटर के इतिहास के उस बहुत ही संदिग्ध दौर को मिटाने का प्रयास है। डोर्सी और उनकी टीम के तहत ट्विटर भारतीय कानून का बार-बार और लगातार उल्लंघन कर रहा था।

वहीं केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में भारत को यह सुनिश्चित करने का अधिकार है कि भारत में काम करने वाली सभी कंपनियां उसके कानूनों का पालन करें। जनवरी 2021 में किसान आंदोलन के दौरान बहुत सारी गलत सूचनाएँ और यहाँ तक कि नरसंहार की रिपोर्टें भी आईं, जो निश्चित रूप से फेक थीं। भारत सरकार को मंच से गलत सूचनाओं को हटाने के लिए बाध्य होना पड़ा क्योंकि इसमें फर्जी खबरों के आधार पर हालात भड़क सकते थे। जैक को भारत में ट्विटर से गलत सूचनाएं हटाने में समस्या हुई, जबकि उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में इसी तरह की घटनाओ पर खुद एक्शन लिया था।

About team HNI

Check Also

सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, पद नाम और चयन प्रक्रिया बदली, जानिए

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती 2014 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया …

Leave a Reply