Saturday , July 13 2024
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / चैट के दौरान महिलाओं को ‘हार्ट’ वाली इमोजी भेजना पड़ेगा महंगा, होगी इतने साल की जेल! जानिए क्या है मामला…

चैट के दौरान महिलाओं को ‘हार्ट’ वाली इमोजी भेजना पड़ेगा महंगा, होगी इतने साल की जेल! जानिए क्या है मामला…

Heart Emoji व्हाट्सएप आज दुनिया का सबसे लोकप्रिय मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप है। व्हाट्सएप पर लोग पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल तक बातें कर रहे हैं, सोशल मीडिया के जमाने में लोग एक दूसरे से बात करते वक्त अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए इमोजी का सहारा लेते हैं। वहीं कुछ लोग मुस्कुराने तो कुछ दुखी होने की इमोजी भेजकर सामने वाले को बताते हैं कि वह कैसा महसूस कर रहे हैं। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो प्यार या स्नेह जताने के लिए हार्ट यानी दिल वाली इमोजी सेंड कर देते हैं। लेकिन आपको जानकर झटका लगेगा कि व्हाट्सएप पर चैटिंग की यह लत आपको जेल पहुंचा सकती है।

दरअसल, खाड़ी के दो इस्लामिक मुल्कों कुवैत और सऊदी अरब में अब किसी महिला को हार्ट इमोजी भेजना मुश्किल में डाल सकता है। दोनों मुल्कों के अधिकारियों का कहना है कि जो लोग महिलाओं को हार्ट इमोजी भेजते हैं, उन्हें अब दो साल तक जेल की सजा हो सकती है। गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या व्हाट्सएप पर महिला या लड़की को दिल वाली इमोजी भेजना अपराध माना जाएगा। इसे अय्याशी के लिए उकसाने के तौर पर देखा जाएगा।

सजा का प्रावधान…

कुवैत के वकील हाया अल सालाही ने कहा है कि जो लोग इस कानून को तोड़ेंगे और दोषी पाए जाएंगे, उन्हें दो साल जेल की हवा खानी होगी। यही नहीं, उन पर 2 हजार कुवैती दीनार जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत 5.38 लाख रुपए है, उतना जुर्माना भी भरना होगा।

सऊदी अरब में होगी इतने साल तक की जेल…

इसी तरह सऊदी अरब में भी यदि चैटिंग के दौरान ‘हार्ट’ अगर किसी को हार्ट इमोजी सेंड करते पकड़ा जाता है, तो उसे दो से पांच साल की जेल हो सकती है। इसके अलावा दोषी व्यक्ति को 1 लाख सऊदी रियाल यानी 22 लाख रुपये का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। सऊदी अरब में अगर कोई बार-बार ये अपराध करता है, तो सजा पांच साल जबकि जुर्माना 66 लाख रुपये तक बढ़ सकता है। हालांकि, ये नियम भारत या दूसरे देश में नहीं, सिर्फ कुवैत और सऊदी अरब में हैं।

About team HNI

Check Also

पीएम मोदी के किन नेताओं को मिली हार, किसके हाथ लगी जीत, जानिए एक क्लिक में यहाँ…

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं। 543 सीटों …

Leave a Reply